गलगोटियास कॉलेज में संचार, कंप्यूटिंग और ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

ग्रेटर नोएडा, 20-21 सितंबर 2024 – गलगोटियास कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने आईईईई यूपी सेक्शन के सहयोग से संचार, कंप्यूटिंग और ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों (आई3सीइइटी) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का सफल आयोजन किया। इस आयोजन में विश्वभर के शोध संस्थानों और उद्योग विशेषज्ञों से लगभग 1200 शोध पत्र प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुईं और अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इसे हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया।

प्रमुख अतिथियों में एबीवी-आईआईआईटीएम, ग्वालियर के निदेशक प्रो. (डॉ.) एस. एन. सिंह, ट्रिपल आई टी इलाहाबाद के प्रो. (डॉ.) सतीश कुमार सिंह और एमएनएनआईटी इलाहाबाद के प्रो. (डॉ.) असीष कुमार सिंह शामिल थे। अपने उद्घाटन संबोधन में गलगोटियास कॉलेज के निदेशक प्रो. (डॉ.) विक्रम बाली ने भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में नवाचार और सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने संचार और ऊर्जा दक्षता के विभिन्न विषयों पर दस ट्रैक्स में 300 शोध पत्रों के चयन की घोषणा की।

अपने उद्घाटन भाषण में, प्रो. (डॉ.) विक्रम बाली ने संचार, कंप्यूटिंग और ऊर्जा दक्षता के तेजी से विकसित होते क्षेत्रों में नवाचार, सहयोग और ज्ञान साझा करने के महत्व को उजागर किया। उन्होंने इस सम्मेलन की भूमिका को तकनीकी प्रगति में महत्वपूर्ण बताया और छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने पर जोर दिया।

डॉ. बाली ने कॉलेज की शैक्षणिक उत्कृष्टता के मिशन पर भी गर्व व्यक्त करते हुए शोध पत्रों के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया पर प्रकाश डाला: “इस वर्ष, आई3सीइइटी को लगभग 1200 प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुईं, और एक गहन डबल-ब्लाइंड समीक्षा प्रक्रिया के बाद, 300 पत्रों का चयन किया गया।” ये ट्रैक्स संचार प्रौद्योगिकियों में प्रगति से लेकर ऊर्जा दक्ष समाधानों तक विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिसमें 200 ऑफ़लाइन सत्र और 100 ऑनलाइन सत्र निर्धारित किए गए हैं।

प्रो. (डॉ.) एस. एन. सिंह ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के नैतिक प्रभावों पर चर्चा की, जबकि प्रो. सतीश कुमार सिंह ने छात्रों को ऊर्जा खपत के अनुकूलन में उद्यमशीलता के अवसरों का पता लगाने के लिए प्रेरित किया। सम्मेलन ने विशेषज्ञों को अपने विचार साझा करने और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान किए, जिसमें यूएसए, यूएई, मलेशिया और सऊदी अरब जैसे देशों के प्रतिभागी शामिल हुए।

डॉ. आर. एल. यादव ने सम्मेलन की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए 1200 प्रस्तुतियों और 300 चयनित पत्रों के साथ 200 ऑफ़लाइन और 100 ऑनलाइन सत्रों का उल्लेख किया। उन्होंने आयोजन समिति, स्वयंसेवकों और प्रायोजकों के समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त की कि गलगोटियास कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग ने 20-21 सितंबर 2024 को ‘कम्युनिकेशन, कम्प्यूटिंग, और एनर्जी एफिशिएंसी टेक्नोलॉजीज’ (आई3सीइइटी) अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला, जो शिक्षाविदों और उद्योग के पेशेवरों के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है, जहाँ विचारों का आदान-प्रदान किया जा सकता है और अत्याधुनिक शोध प्रस्तुत किए जा सकते हैं। डॉ. गलगोटिया ने प्रतिभागियों को उनके योगदान के लिए बधाई दी और उम्मीद जताई कि यह सम्मेलन भविष्य की चुनौतियों के लिए नवीन समाधान प्रेरित करेगा।

समापन के अवसर पर, आयोजन अध्यक्ष डॉ. राहुल विवेक पुरोहित ने सभी प्रतिभागियों की समर्पित भागीदारी की सराहना की और संचार, कंप्यूटिंग, और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दोहराया।
डॉ. बिपिन कुमार श्रीवास्तव, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, ने ‘कम्युनिकेशन, कम्प्यूटिंग और एनर्जी एफिशिएंसी टेक्नोलॉजीज’ (आई3सीइइटी) अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के सफल आयोजन पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने सभी प्रतिभागियों और आयोजकों के प्रयासों की सराहना की और इस आयोजन के नवाचार और ज्ञान विनिमय को प्रोत्साहित करने पर सकारात्मक प्रभाव को उजागर किया।

Share