जेवर क्षेत्र में जलभराव से जूझ रहे गांवों में आर्थिक सहायता मुहैया कराने पहुंची एक्टिव सिटीजन की टीम

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20 सितंबर 2024): जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) के पास स्थित कई गांवों में जलभराव होने से स्थिति विकट बनी हुई है। बता दें कि बारिश का पानी खेतों में और नाले का गांव के घरों में भी घुस चुका है। जिसके चलते ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और लोग पलायन को मजबूर हैं। गुरूवार को ग्रेटर नोएडा के एक्टिव सिटीजन (Active Citizen) के सदस्यों ने जेवर क्षेत्र में जलभराव से जूझ रहे गांवों का दौरा कर निवासियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई।

एक्टिव सिटीजन टीम से हरेन्द्र भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरूवार को टीम के सदस्य ने जेवर क्षेत्र के गांव रनेहैरा व मुरादगढी़ में जाकर पीड़ित लोगों की समस्याओं को सुना। गंदे नाले व नहर का पानी गांव में 3-4 फीट तक भर गया है। ग्रामवासियों को कहना है कि ना तो क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि ना ही यमुना विकास प्राधिकरण और ना शासन प्रशासन से कोई भी व्यक्ति उनकी मदद करने आया।

बुजुर्गों से बात हुई तो उन्होंने बताया कि हमारे जानवर (गाय भैंस उनके छोटे बच्चे) भूख से तड़प रहे हैं, हमने अपना परिवार गांव से बाहर भेज दिया है। हम यहां गंदे पानी में रह रहे हैं। जंगली जीव सांप, गुहेरा, बिच्छु हमारे ऊपर से निकाल कर जाते हैं हमें अपनी जान माल का खतरा हर समय बना रहता है। पक्के मकानों में दरारें आ रही है कुछ की बाउंड्री (दीवार) भी गिर गई है। कुछ मकान भी नीचे धंस गये है अगर पानी इसी तरीके से भरा रहा तो मकान भी धीरे-धीरे नीचे गिरने लग जाएंगे।

हमने मौके पर पाया कि वास्तव में शासन प्रशासन व यमुना विकास प्राधिकरण इनकी कोई मदद नहीं कर रहा है। सब गांव के बाहर दूर से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल देते हैं वास्तविकता यह है कि गांव वाले भूख प्यास से परेशान है। उनका अनाज भी पानी में भीगकर खराब हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को गांव की वास्तविक समस्याओं से अवगत कराया जाएगा।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share