सब्जी के रेट आसमान छूता देख कृषि विभाग ने दिया हरी सब्जी की खेती को बढ़ावा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (07/04/2022): आज जहां एक ओर डीजल और पेट्रोल की कीमतें लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है, वही दूसरी और हरी सब्जियां और सब्जियों के बढ़ते रेट लोगों का बुरा हाल कर रहे हैं। दिन प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की तरह ही सब्जियों के रेट भी आसमान छू रहे हैं। और सब्जियों की बढ़ती मंहगाई को मद्देनजर रखते हुए कृषि विभाग किसानों से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सब्जी की खेती करने की अपील कर रहा है।

सब्जी की खेती करने के लिए किसानों को प्रेरित कर जानकारी देते जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि 1046 हेक्टेयर जमीन पर ज़ायद की फसल उगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। और 1001 हेक्टेयर जमीन में ज़ायद की बुवाई कर ली है। इसलिए कृषि विभाग की किसानों से अपील है कि वह ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी और दलहन की खेती करें। ताकि सभी सस्ते दामों पर आसपास से ही सब्जी उपलब्ध हो सके।

आगे उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की ओर से किसानों को हरा चारा उगाने की सलाह भी दी जा रही है। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने 280 हेक्टेयर जमीन में सब्जी उगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसमें किसानों को लौकी, भिंडी, तोरी, खीरा, ककड़ी, धनिया और टमाटर आदि उगाने को कहा गया है। जबकि हरा चारा उगाने के लिए 425 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Share