Semicon India 2024 भारत को सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करेगा: सीएम योगी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (11 सितंबर 2024): सेमीकॉन इंडिया 2024 (Semicon India 2024) का उद्घाटन करने ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), इस खास अवसर पर पीएम मोदी के साथ केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwani Vaishnaw) , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath) एवं गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा (Dr Mahesh Sharma) मौजूद रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि 2020 में कॉविड-19 के कारण दुनिया प्रभावित रही, एक ओर कॉविड-19 (Covid -19) का दुष्प्रभाव और दूसरी ओर भू राजनीतिक वैश्विक तनाव से ग्लोबल सप्लाई चैन पर एक बुरा असर पड़ा था। सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री (Semiconductor Industry) भी इससे प्रभावित हुई उस समय हमने देखा कि सभी क्षेत्र इससे प्रभावित हुए। जब दुनिया कोविद-19 से त्रस्त थी, उस समय सफलतम कॉविड-19 के प्रबंधन के साथ ही भारत सेमीकंडक्टर डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए अपनी नोटिफिकेशन जारी करते हुए इस कार्यक्रम को आगे बढ़ता है। यह भारत की आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सीएम ने आगे कहा कि इसी क्रम में उत्तर प्रदेश ने भी इस दिशा में आईटी सेक्टर, सेमीकंडक्टर, डाटा सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग पर विशेष ध्यान देने के लिए और इस दिशा में कुछ नए प्रयास हो सके यह कार्य प्रारंभ किया। पिछले कुछ वर्षों के दौरान जो प्रयास उत्तर प्रदेश में प्रारंभ हुए आज उसका ही परिणाम है कि, देश की मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के 55% और मोबाइल कंपोनेंट के 50% उत्पादन उत्तर प्रदेश में हो रहा है। उत्तर प्रदेश कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के निर्यातक के रूप में उभरा है।

सीएम ने आगे कहा कि सैमसंग इंडिया ने अपना डिस्प्ले यूनिट प्लांट की स्थापना और निवेश भी नोएडा में किया है, आज उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर के बड़े हब के रूप में स्थापित हुआ है। प्रदेश में सेमीकंडक्टर के अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए “उत्तर प्रदेश सेमीकंडक्टर नीति 2024” लागू की गई है, इस नीति में पूंजीगत सहायता, ब्याज उपादान, भूमि मूल्य तथा स्टांप एवं विद्युत शुल्क में भी छूट करने की अनेक आकर्षक प्रावधान किए गए हैं। उत्तर प्रदेश पहले से ही वैश्विक सेमीकंडक्टर डिजाइन इंजीनियर के हब के रूप में स्थापित हो रहा है। मीडियाटेक, एनएसपी, सिनॉप्सिस जैसे प्रमुख कंपनियां यहां प्रदेश में स्थापित है। यह उत्तर प्रदेश में स्थानीय प्रतिभा को लाभ उठाने में और सेमीकंडक्टर डिजाइन एवं मैन्युफैक्चरिंग में इनोवेशन को बढ़ावा देने में अपना सहयोग प्रदान कर रही है। इसको देखते हुए आईटी इंडस्ट्री को प्रदेश में उद्योग का दर्जा देने का निर्णय किया गया है, जिससे प्राधिकरणों के अधीन उद्योग भूमि को औद्योगिक सस्ते दामों पर आईटी कंपनियों को दिया जा सके तथा 150 किलो वाट की सभी आईटी कंपनियों को औद्योगिक दामों पर विद्युत की आपूर्ति भी की जा सके। प्रदेश में निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में अनेक कदम उठाए गए हैं, “इज ऑफ डूइंग बिजनेस” में प्रदेश ने लगातार टॉप अचीवर का दर्जा हासिल किया है। सेमीकंडक्टर, डाटा सेंटर, मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस एंड एयरोस्पेस, इलेक्ट्रिक व्हीकल वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक एमएसएमई टेक्सटाइल व टूरिज्म आदि से संबंधित 27 सेक्टरों और पॉलिसीज वर्तमान में लागू हैं।

सीएम ने अपने संबोधन के आखिरी में कहा कि निवेशकों की सहायता के लिए 100 उद्यमी मित्र तैनात किए गए हैं। इज ऑफ डूइंग बिजनेस, इंफ्रास्ट्रक्चर का एक्टिविटी के बेहतरीन व्यवस्था, सुदृढ़ कानून व्यवस्था आज उत्तर प्रदेश की यूएसपी है। उत्तर प्रदेश में रोड और रेलवे का एक बड़ा नेटवर्क है, वेस्टर्न एंड ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रदेश से होकर गुजरते हैं। वाराणसी से हल्दिया के मध्य देश का पहला इनलैंड वॉटर वे संचालित है। वाराणसी में मल्टी मॉडल टर्मिनल के साथ ही दादरी में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब विकसित किया जा रहे हैं। यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे राज्य का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क, टॉय सिटी, अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड टाउनशिप, बरेली में मेगा फूड पार्क, उन्नाव में ट्रांस गंगा सिटी आदि योजनाएं भी तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। सेमीकॉन 2024 प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप निश्चित ही भारत को इस इंडस्ट्री का एक ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करेगा।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share