Semicon India 2024: “दिस इज द राइट टाइम टू बी इन इंडिया”, उद्घाटन समारोह में बोले पीएम मोदी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (11 सितंबर 2024): सेमीकॉन इंडिया 2024 (Semicon India 2024) का उद्घाटन करने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। इस खास अवसर पर पीएम मोदी के साथ केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, ग्लोबल सेमीकंडक्टर उद्योग से जुड़ा यह भव्य आयोजन हो रहा है। पीएम ने कहा “दिस इस द राइट टाइम टू बी इन इंडिया”, आप सही समय पर सही जगह पर हैं। 21वीं शताब्दी के भारत में “द चिफ्स आर नेवर डाउन”, आज का भारत दुनिया को भरोसा देता है कि “व्हेन द चिफ्स आर डाउन यू कैन बेट इन इंडिया”। पीएम ने आगे कहा कि आप सभी जानते हैं कि “डायोड से एनर्जी केवल एक दिशा में ही जाती है लेकिन भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग में एक खास किस्म के डायोड लगे हैं, यहां हमारी एनर्जी दोनों दिशा में जाती है।”

डिजाइनिंग के दुनिया में 20 % भारत का योगदान: पीएम मोदी

आप निवेश करते हैं और वैल्यू क्रिएट करते हैं वहीं सरकार आपको स्टेबल पॉलिसीज और इज ऑफ डोइंग बिजनेस देती है। सेमीकंडक्टर की इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड सर्किट से जुड़ी हुई है, भारत आपको एक इंटीग्रेटेड सिस्टम देता है। भारत के डिजाइनर्स उनके जबरदस्त प्रतिभा को तो आप भलि भांति जानते हैं। डिजाइनिंग के दुनिया में 20% का योगदान भारत करता है। और इसका निरंतर विस्तार हो रहा है। भारत 85 हजार टेक्नीशियन, इंजीनियर और रिसर्च एक्सपर्ट की सेमीकंडक्टर वर्क फोर्स तैयार कर रहे हैं।

सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए 3D सपोर्ट सिस्टम

आगे पीएम ने कहा कि, भारत का फोकस अपने स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री रेरी बनाने पर है। भारत ने 1 ट्रिलियन रुपए का एक स्पेशल रिसर्च फंड भी बनाया है। ऐसे प्रयासों से सेमीकंडक्टर और साइंस सेक्टर में इनोवेशंस का दायरा बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है। हम सेमीकंडक्टर से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी फोकस कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने 3D सपोर्ट सिस्टम के बारे में बताते हुए कहा कि, आपके पास एक थ्री डाइमेंशनल पावर पैक है जिसमें पहली भारत की आज की रिफॉर्मिस्ट गवर्नमेंट, दूसरा भारत में ग्रोइंग मैन्युफैक्चरिंग बेस और तीसरा हमारा टेक्नोलॉजी ग्रोइंग मार्केट, यह एक ऐसा बेस है जो आपको कहीं और मिलना मुश्किल है। भारत के लिए चीफ का मतलब केवल टेक्नोलॉजी भर नहीं है, हमारे लिए यह करोड़ों अपेक्षाओं को पूरा करने का मौका है। आज भारत चीफ का एक बहुत बड़ा कंज्यूमर है।

सेमीकंडक्टर उद्योग में 50 % स्पोर्ट भारत सरकार दे रही है: पीएम मोदी

कोरोना जैसे महासंकट में जब दुनिया के मजबूत से मजबूत बैंकिंग सिस्टम चरमरा गए तब भारत में बैंक बिना रुके चल रहे थे। भारत का यूपीआई हो, रुपए कार्ड हो, डिजिलॉकर से लेकर डीजीयात्रा तक अलग अलग ऑनलाइन पाल्टफॉर्म्स भारत के लोगों की रोजमर्रा की जीवन का हिस्सा बन गए हैं। आज भारत आत्मनिर्भर होने के लिए हर सेक्टर में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ा रहा है। बड़े पैमाने पर ग्रीन ट्रांसिशन कर रहा है। भारत में डेटा सेंटर्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है।

भारत का मंत्र है “इंक्रीजिंग द नंबर ऑफ चिफ्स प्रोड्यूस इन इंडिया”, भारत में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर लगाने के लिए 50 % सपोर्ट भारत सरकार दे रही है। राज्य सरकारें भी मदद कर रही है। भारत के नीतियों के कारण ही बहुत कम समय में 1.5 ट्रिलियन से अधिक के निवेश इस क्षेत्र में हो चुके हैं और आज कई प्रोजेक्ट्स पाइपलाइन में है। भारत की सरकार भारत में पूरे सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन इकोसिस्टम को आगे बढ़ा रही है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हम IIT के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं ताकि हमारे इंजीनियर्स ना केवल आज की बल्कि नेक्स्ट जेनरेशन चीफ पर भी रिसर्च करे। भारत ने हाल में ही जापान और सिंगापुर सहित कई देशों के साथ एग्रीमेंट साइन किए हैं। इस क्षेत्र में भारत अपना सहयोग अमेरिका के साथ भी लगातार बढ़ रहा है। पीएम ने आगे कहा कि कुछ लोग सवाल उठाते हैं कि भारत इस पर इतना फोकस क्यों कर रहा है उन्हें हमारा डिजिटल इंडिया मिशन का अध्यन करना चाहिए। अपने संबोधन के आखिरी में पीएम ने कहा कि चाहे मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हो, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हो या सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग हो हमारा फोकस एकदम क्लियर है, हम एक ऐसी दुनिया बनाना चाहते हैं जो संकट के समय भी रुके नहीं, ठहरे नहीं निरंतर चलती रहे।।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share