गलगोटियास विश्वविद्यालय और जे०पी० इन्टरनेशनल स्कूल के एनसीसी कैडेट ने निकाली 40 किलोमीटर लम्बी तिरंगा यात्रा

एनसीसी समूह मुख्यालय गाजियाबाद की 40 वी उ0प्र0 एन0सी0सी0 बटालियन जो सिकन्द्रबाद मे स्थित है। उसके तत्वाधान में आज दिनांक 14 अगस्त 2024 को एक “साईकिल रैली के द्वारा तिरंगा यात्रा” का आयोजन किया गया । इस “तिरंगा यात्रा” में लगभग 50 एन0सी0सी0 कैडिट और अन्य स्टाफ़ के अनेक लोगों ने भी अपनी पूर्ण राष्ट्र भक्ति की भावना से ओतप्रोत होकर पूरी आत्मीयता के साथ इस “तिरंगा यात्रा” में हिस्सा लिया। इस “तिरंगा यात्रा” में सबसे ज़्यादा गलगोटिया विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट और जेपी इन्टरनेशनल स्कूल के एनसीसी कैडेट ने हिस्सा लिया। इस भव्य तिरंगा-यात्रा की साईकिल रैली का आयोजन प्रातः 8:15 बजे परीचौक से प्रारंभ किया गया। उसके उपरांत यह “तिरंगा यात्रा” यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते से “बुद्वा इन्टरनेशनल सर्किट” से वापस होते हुए एक्सपो-मार्ट के गोल चक्कर से गुजर कर नालेज पार्क दो में पहुँची। यहाँ पर इस तिरंगा यात्रा का भव्यता के साथ समापन किया गया।

समापन समारोह में 40वीं उ0प्र0 एन0सी0सी0 बटालियन के कमान अधिकारी श्री कर्नल रितेष पाल ने सभी कैडिट का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि आज की इस “तिरंगा यात्रा” के सफल आयोजन के लिये आप सभी धन्यवाद के पात्र हैं। आप सभी देश के उज्जवल भविष्य की रीढ़ हैं। हम सबके लिये हमारा राष्ट्र सबसे पहले है। “राष्ट्र ही प्रथम हैं” हम अपने राष्ट्र की सुरक्षा और उसकी आन बान और शान के लिये कुछ भी करने तैयार हैं। यही प्रण आज आप सभी ने यहाँ से लेकर जाना है।
गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डा० ध्रुव गलगोटियास ने सभी कैडिट को अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि हमारे देश ने बहुत संघर्षों के बाद आजादी प्राप्त की थी। हमारे देश के वीर सेनानियों ने अपनी जान की परवाह किए बिना देश के लिए संघर्ष किया और हमें आजादी दिलाई। हमें उनके त्याग और बलिदान को कभी भूलना नहीं चाहिए।
आज हमारा देश विकास की ओर बढ़ रहा है, लेकिन हमें अभी भी बहुत कुछ करना है।

इस रैली का यह मार्ग लगभग 40 कि0मी0 लम्बा मार्ग था। पूरे रास्ते कैडेट का हौंसला देखने ही बनता था। तिरंगे झण्डे से सजी हुई साइकिलों पर सवार हमारे कैडेट भारत माता की जय के नारे बोल रहे थे। और अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहे थे।
सभी कैडिट एवम् स्टाफ ने स्वतन्त्रता दिवस की इस पावन बेला के उपलक्ष्य में उत्साह के साथ भाग लिया और रैली के समापन के बाद सामूहिक फोटो भी लिये गये। भारत माता की जय के नारे व देशभक्ति के नारों के साथ ही कार्यक्रम का समापन किया गया। इस रैली में जिला यातायात पुलिस व जिला हास्पिटल की एम्बूलैंस भी रैली के साथ साथ मौजूद रहे। रैली सूबेदार मेजर सीताराम गुर्जर, ले0 अन्जना, केयर टेकर दुश्यन्त राणा, सूबेदार देवेन्द कुमार, सूबेदार जोयदेव, हवलदार अरबिन्द कुमार, हवलदार जसबीर सिंह, हवलदार प्रमोद कुमार, हवलदार अंकुष कुमार आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Share