नोएडा मिनी इंडिया नहीं बल्कि मिनी वर्ल्ड है: GIMS में टीबी लैब के लोकार्पण समारोह में बोले सांसद डॉ महेश शर्मा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (12 अगस्त 2024)

12 अगस्त 2024 (सोमवार) को उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा (GIMS, Greater Noida) में ‘‘संवर्धन एवं दवा संवेदनशीलता परीक्षण-टी.बी. लैब‘‘ का लोकार्पण किया। इसके उपरान्त राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत GIMS में चल रही यूपी स्टेट टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक को भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में गौतमबुद्ध नगर के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा (MP Dr Mahesh Sharma) एवं दादरी विधायक तेजपाल नागर (MLA Tejpal Nagar) भी उपस्थित रहे।

लोकार्पण समारोह के अवसर पर गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि, नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्रदेश का शो विंडो है और इसको विकास की नई ऊंचाईयों तक ले जाना हैं उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक। उन्होंने आगे कहा कि मैं चिकित्सा का छात्र रहा हूं, 42 वर्ष पहले यहां आया था, हमारा ये शहर मिनी इंडिया नहीं बल्कि मिनी वर्ल्ड है। यहां 82 देश के छात्र – छात्राएं पढ़ते हैं जो दुनिया भर से कोरोना भी ला सकते हैं, ट्यूबर क्लोसिस भी ला सकते हैं। लेकिन टीबी से निपटने की जिम्मेदारी हमारी है और आज यह जो लैब बनी है, इसका लाभ इसके सुविधाओं का लाभ मानवता को मिले हम सबों का यही उद्देश्य और ध्येय होना चाहिए।

सांसद डॉ महेश शर्मा ने संस्थान में कार्यरत चिकित्सकों से क्या कहा

सांसद डॉ महेश शर्मा ने चिकिस्कों को कहा कि आप सभी लोग सरकारी तंत्र का हिस्सा हैं और सरकार ने आपको बड़ी जिम्मेदारी दी है। अगर हम सभी लोग यह मान लें कि जो व्यक्ति या मरीज मेरे सामने है वह मेरे पिता,माता और बच्चे हैं तो जिस उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री जी ने टीबी उन्मूलन के लिए कदम उठाए हैं उसकी पूर्ति हो सकेगी।

आखिरी में उन्होंने सभी चिकित्सकों को संदेश देते हुए कहा कि हम जन प्रतिनिधि हैं और जनता के प्रतिनिधि होने के साथ-साथ आपके साथ सहभागिता निभाते हुए उन्नत स्वास्थ सुविधा बनाने, इस संस्थान को और विकसित करने और इस बीमारी के उन्मूलन में आप लोगों का जो भी प्रयास हो सकता है, हम आपके साथ रहेंगे।

आपको बता दें कि देश से टीबी बीमारी के खात्मे एवं रोकथाम हेतु केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में ‘‘संवर्धन एवं दवा संवेदनशीलता परीक्षण-टी.बी. लैब की स्थापना की गई है। जिसका लोकार्पण दिनांक 12 अगस्त 2024 को प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक एवं स्थानीय सांसद डॉ महेश शर्मा के द्वारा किया गया। इस लैब की स्थापना से गौतमबुद्ध नगर एवं आस-पास के जिलों के लोगों की टीबी बीमारी संबंधी समस्त प्रकार की जांच की सुविधा GIMS में मिल सकेगी, जोकि पहले आगरा या अलीगढ में होती थी।।

Share