आईटीएस डेन्टल कॉलेज में 8वें कॉम्प्रेहैन्सिव इम्प्लांट कोर्स के चौथे मॉड्यूल एवं 9वें कॉम्प्रेहैन्सिव इम्प्लांट कोर्स के दूसरे मॉड्यूल का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (09 अगस्त 2024): आईटीएस डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद ने 8वें कॉम्प्रेहैन्सिव इम्प्लांट कोर्स के चौथे मॉड्यूल एवं 9वें कॉम्प्रेहैन्सिव इम्प्लांट कोर्स के दूसरे मॉड्यूल का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। यह सीडब्ल्यूएम इम्प्लांट्स, साउथ कोरिया के सहयोग से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में 111 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें निजी दंत चिकित्सक, कॉलेज के पूर्व छात्र, संस्थान के दंत चिकित्सक, एमडीएस के विद्यार्थी और विभिन्न कॉलेजों के अध्यापक शामिल थे।

यह कार्यक्रम आईटीएस-द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा के सहयोग से आयोजित किया गया जिसका उद्देश्य मरीजों के बीच इम्प्लांट्स के महत्तव के बारे में जागरूकता बढ़ाना था जिसके माध्यम से मरीजों के लापता दांतों को इम्प्लांट्स के जरिए लगाया जा सकें एवं रोगी को समग्र उपचार प्रदान कर सकें।

इस पाठ्यक्रम के गेस्ट स्पीकर प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय वक्ता डॉ रमतिन सेहानी थे, जिन्हें ओरल इंप्लांटोलॉजी के क्षेत्र में व्यापक ज्ञान प्राप्त है और वह नियमित रूप से इस तरह के कोर्स संचालित कर रहे है। कार्यक्रम के दौरान डॉ रमतिन ने सभी प्रतिभागियों को ओरल इंप्लांटोलॉजी के उपचार की प्रक्रियाओं के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्रदान की। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों के क्लीनिकल ज्ञान में वृद्धि करना तथा भविष्य में उन रोगियों में इम्प्लांट को सफलतापूर्वक स्थापित करने और लगाने के लिये तैयार करना था जिन रोगियों के दांत नहीं है। डॉ रमनित ने पहले और दूसरे दिन एमडीएस के विद्यार्थियों और अन्य दंत चिकित्सकों को ओरल इंप्लांटोलॉजी उपचार की प्रक्रियाओं के बारे में गहन जानकारी दी तथा इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी प्रतिभागियों के लिए सीडब्ल्यूएम इम्प्लांट किट का उपयोग करके मरीजों पर इमीडिएट इम्प्लांट प्लेसमेंट, जीबीआर एवं कनेक्टिव टिश्यू ग्राफ्टिंग पर लाइव सर्जरी का प्रदर्शन किया गया। इसके बाद लैब मॉडल पर इम्प्लांट स्कैन बॉडी और इंट्रा ओरल स्कैनर पर उपयोग करके डिजिटल इम्प्लांट इंप्रेशन तकनीकों का प्रदर्षन और अभ्यास आयोजित किया गया। इसके अलावा अंडे के छिलके पर पीजो के साथ-साथ साइनस लिफ्ट और बकरी के सिर पर गाइडेड बोन रिजनरेशन और कनेक्टिव टिश्यू ग्राफ्ट प्लेसमेंट पर एक हैंड्स-ऑन किया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को ओरल इंप्लांटोलॉजी के बारे में नवीनतम ज्ञान प्राप्त हुआ जिसके लिये सभी ने आईटीएस-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ आरपी चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share