शारदा हॉस्पिटल में मनाया जा रहा विश्व स्तनपान सप्ताह

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06 अगस्त 2024): ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा हॉस्पिटल में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। पूरे सप्ताह मनाए जाने वाले इसका मकसद स्तनपान के महत्व को उजागर करना और नवजात शिशु के वृद्धि और विकास पर बात करना है। महिलाओं के अपने बच्चों को स्तनपान कराने और कामकाजी जिंदगी के बीच तालमेल बैठाने से जुड़ा है। इस वर्ष यही कोशिश है कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक, प्रेरित और उनकी मदद की जा सके जिससे वे स्तनपान के साथ-साथ काम भी सुचारू रूप से कर सकें।

शारदा हॉस्पिटल के एमएस डॉ राममूर्ति शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक तरफ से कराया जा रहा है। हॉस्पिटल में स्टूडेंट्स ने पोस्टर मेकिंग और नुक्कड नाटक पेश करके ब्रेस्टफीडिंग के लाभ के बारे बताया। मेडिकल सुपिरिडेंट कहा कि स्तनपान के मां और बच्चे दोनों पर ही लंबे समय तक फायदे देखने को मिलते हैं। बच्चे को विकास और पोषण देने का प्रकृति का तरीका है। मां के दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व, एंटीबॉडी और एंजाइम होते हैं। जो बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं और इंफेक्शन और बीमारियों से दूर रखते हैं।

इस दौरान पीडियाट्रिक विभाग के एचओडी डॉ आरके थापर, डीन डॉ निरुपा गुप्ता,डॉ मीनाक्षी बोथरा, डॉ प्रेनता स्वरूप मौजूद रही।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share