Greater Noida: करोड़ों की जमीन, आलीशान बिल्डिंग, फिर भी ये मॉल क्यों पड़ा है वीरान?

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (02 अगस्त 2024): एक समय में ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में सबसे अधिक चर्चित रहने वाला मॉल आज सुनसान बना हुआ है। जहां पर एक समय लोगों की खूब चहल-पहल हुआ करती थी, वहीं आज सिर्फ सन्नाटा पसरा है। हम बात कर रहे हैं ग्रेटर नोएडा में परी चौक‌ (Pari Chowk) के पास बसे अंसल प्लाजा मॉल (Ansal Plaza Mall) की। अंसल प्लाजा मॉल करोड़ों की जमीन पर बना हुआ है, आलीशान बिल्डिंग है, बावजूद इसके वहां लोगों की भीड़ की नहीं है। टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने अंसल प्लाजा मॉल पहुंचकर वहां की स्थिति पर एक विशेष रिपोर्ट तैयार की है।
आपको बता दें कि अंसल प्लाजा मॉल ग्रेटर नोएडा में एकमात्र ऐसा मॉल था जहां ग्रेटर नोएडा की पूरी इकॉनोमी वहां से चलती थी, क्योंकि मॉल में लोगों की भीड़ उमड़ी रहती थी और लोग मॉल में अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ टाइम बिताने आया करते थे। चाहे शॉपिंग की बात हो, चाहे खाने पीने की बात हो, चाहे सिनेमा की बात हो लोग अंसल मॉल जाते थे और घंटो समय बिताते थे। लेकिन आज वहां पर ये सब बंद होने से मॉल में पहले जैसी चहल पहल नहीं रही है।
अंसल प्लाजा मॉल क्यों पड़ा है वीरान?
अंसल प्लाजा मॉल में भीड़ कम होने का सबसे पहला कारण तो वहां के शॉपिंग स्टोर, फूड कोड और पीवीआर सिनेमा और अन्य स्टोर का बंद होना है। साथ ही मॉल की मेंटेनेंस कमेटी भी इसके लिए काफी जिम्मेदार है। करोना के बाद से तो मॉल की स्थिति और अधिक खराब हो चुकी है। अब वर्तमान में मॉल में लगभग 80 से 90% स्टोर बंद हैं, केवल 10% स्टोर अभी वहां पर चालू हैं। जिसमें सबसे ज्यादा क्रोमा का स्टोर ही चल रहा है क्योंकि क्रोमा का ग्रेटर नोएडा में एकमात्र स्टोर है जोकि अंसल प्लाजा मॉल में स्थित है इसलिए वह चल रहा है। वहां ना तो शॉपिंग के लिए अच्छी दुकानें हैं और ना खाने के लिए अच्छी व्यवस्था है और ना ही सिनेमा और मनोरंजन की कोई सुविधा है। ऐसे में मॉल से सारे बड़े स्टोर जैसे रिलायंस, शॉपिंग कंपलेक्स स्टोर और फूड कोड बंद होने से और साथ ही ग्रेटर नोएडा ओमेक्स मॉल और ग्रैंड वेनिस मॉल के बनने से और इन दोनों मॉलों में ज्यादा और बड़े शापिंग स्टोर, फूड कोड, बार और सिनेमा समेत मनोरंजन और एस्ट्रा एक्टिविटी होने से और सुविधा मिलने पर लोग वहां शिफ्ट हो चुके हैं और वहां ज्यादा पसंद करते हैं।
बेसमेंट पार्किंग में गंदगी का अंबार और अंधेरे की गुफा
लोगों के मॉल में ना आने के कारण पार्किंग एरिया काफी खराब हो चुकी है। मॉल के पार्किंग एरिया में जगह-जगह गंदगी का अंबार दिखाई दे रहा है। साथ ही पूरा बेसमेंट अंधेरे की गुफा बन चुका है और वहां लोगों का आना-जाना ना के बराबर होता है। माल के टॉयलेट भी काफी गंदे हैं और साथ ही लिफ्ट भी बहुत ही खराब है जिसके बटन दबाने पर भी काम नहीं करता है। टेन न्यूज की टीम ने अंसल प्लाजा मॉल की मैनेजमेंट टीम से मॉल की वर्तमान स्थिति पर और इस खबर के संबंध में बातचीत करने का प्रयास किया,  परंतु संपर्क नहीं हो सका है। संपर्क स्थापित होने के बाद खबर को अपडेट किया जाएगा।
अंसल प्लाजा मॉल की इस स्थिति के लिए आप किसे जिम्मेदार मानते हैं और इसके मुख्य कारण क्या हैं? अपने विचार कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।।

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share