Greater Noida west: सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को लेकर स्थानीय लोगों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (03 जुलाई 2024): ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) के निवासियों ने बताया कि व्यस्त सड़कों पर आवरा और बेघर पशुओं के कारण गंभीर दुर्घटनाएं हो रही है और यह स्थिति न केवल वाहन चालकों और पैदल यात्रियों के लिए खतरा पैदा कर रही है, बल्कि पशुओं के लिए भी नुकसानदेह है।

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ, रवि कुमार एनजी (CEO Greater Noida Authority, Ravi Kuma NG) को संबोधित करते हुए एक पत्र निवासियों ने टेकजोन स्थित कार्यालय में दिया है। जिसमें समिति ने इस महत्वपूर्ण समस्या पर त्वरित कार्रवाई की माँग की है। गौतम बुद्ध नगर विकास समिति द्वारा कुछ प्रस्तावित उपाय निम्नलिखित हैं:

पशुओं की टैगिंग

प्रत्येक गाय को मालिक के नाम और संपर्क जानकारी के साथ टैग किया जाना चाहिए। ताकि लापरवाह मालिकों की पहचान की जा सके और किसी दुर्घटना के लिए उनकी ज़िम्मेदारी बने। प्रायः ऐसे लोग गाय को चरने के लिए छोड़ देते है और वह सड़क पर आ जाती है।

लापरवाह मालिकों के लिए जुर्माना

उन मालिकों पर जुर्माना लगाना जो अपने पशुओं का सही ढंग से प्रबंधन नहीं करते हैं, इससे बेहतर देखभाल को प्रोत्साहन मिलेगा और दुर्घटनाओं की संभावना कम होगी।

गौशाला की स्थापना

आवारा और बेघर पशुओं को रखने के लिए एक समर्पित गौशाला का निर्माण किया जाना चाहिए, जिससे उनके उचित देखभाल की व्यवस्था हो सके और वे व्यस्त सड़कों पर न आएं।

एसीईओ सुनील कुमार सिंह (ACEO Sunil Kumar Singh) ने सडकों से आवारा पशुओं को हटाने का आश्वाशन दिया है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही इन पशुओं को किसी गौशाला में भेजा जाएगा जहां उनकी देखभाल हो सके। साथ ही अथॉरिटी ने बताया कि उनके पास पहले से ही एक गौशाला है जिसमें लगभग 2500 पशुओं की क्षमता है, और उसमें और पशु नहीं रखे जा सकते। जल्द ही अथॉरिटी नई जगह चिन्हित करके एक नई गौशाला का निर्माण करेगी। साथ ही, पशुओं की टैगिंग के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं और पत्र की एक प्रति स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है।

समिति ने इसके साथ ही पिछली मीटिंग के पॉइंटर्स भी चर्चा की, जिसमें नालों और जल निकासी की सफाई, वर्षा जल संचयन का संचालन, एसटीपी के कार्यात्मक, टेक्ज़ोन 4 में स्पीड ब्रेकर , सुनसान और अंधेरे वाले स्थानों पर बिजली की व्यवस्था करवाने करवाने की माँगो को पुनः डिस्कस किया गया ताकि पुराने कार्य की प्रगति पता चल सके।

मीटिंग में अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय सचिव ग्रेनो वेस्ट अनूप कुमार सोनी, उपाध्यक्ष हिमांशु राजपूत , नमित रंजन, सौरभ सिंह , देवराज तिवारी उपस्थित रहे।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share