EPCH ने मेसे फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में आयोजित हेमटेक्स्टिल-2024 में सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई

नई दिल्ली – 09 जनवरी 2024 – हेमटेक्स्टिल, 2024 आज फ्रैंकफर्ट में शुरू हुआ और 12 जनवरी 2024 को समाप्त होगा। इंडिया पवेलियन का उद्घाटन बी.एस. मुबारक, आईएफएस महावाणिज्यदूत, भारत के महावाणिज्य दूतावास, फ्रैंकफर्ट जर्मनी; डॉ. बीना एम. आईएएस, विकास आयुक्त (हथकरघा), और अन्य सदस्य निर्यातक की उपस्थिति में किया गया। यह भारत के लिए हेमटेक्स्टिल जैसे बड़े मंच पर “भारत के अतुल्य वस्त्र”, अतुलनीय विविधता, समृद्ध संस्कृति, कला और शिल्प की परंपरा को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है। परिषद ने हॉल 10.3, हॉल 5.0 और हॉल 5.1 में फैले देश के विभिन्न हिस्सों से 20 सदस्य निर्यातकों के साथ सदस्य भागीदारी का आयोजन किया है, आर.के. वर्मा, कार्यकारी निदेशक – ईपीसीएच ने बताया I

ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने कहा कि भारत की भागीदारी मेले की जीवंतता और विविधता को बढ़ाएगी, साथ ही वैश्विक निर्माताओं, खुदरा विक्रेताओं और ब्रांडों को भारतीय कपड़ा, घरेलू साज-सज्जा और उपभोक्ता उत्पाद उद्योगों में मजबूत उद्यमशीलता से परिचित कराएगी, जिससे अवसर खुलेंगे। भारत से सोर्सिंग के लिए उन्होंने आगे कहा कि चूंकि जर्मनी भारतीय उत्पादों के लिए एक प्रमुख बाजार है, हेमटेक्स्टिल दुनिया भर में भारतीय कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण विपणन माध्यम है।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर. के. वर्मा यह व्यापार शो अपने नए उत्पादों और रुझानों के साथ दुनिया भर से प्रदर्शनी करने वाली कंपनियों और पेशेवर आगंतुकों दोनों को महत्वपूर्ण प्रेरणा प्रदान करता है। गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में हेमटेक्स्टिल फ्रैंकफर्ट में भारत की उपस्थिति भी काफी बढ़ी है।

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद देश से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और घर, जीवनशैली, कपड़ा, फर्नीचर और फैशन आभूषण के उत्पादन में लगे लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड छवि बनाने के लिए एक नोडल एजेंसी है। देश के विभिन्न शिल्प समूहों में सहायक उत्पाद। वर्ष 2022-23 के दौरान कुल हस्तशिल्प निर्यात रु. 30,019.24 करोड़ (यूएस $3,728.47 मिलियन)। वर्ष 2022-23 के दौरान जर्मनी को हस्तशिल्प वस्तुओं का निर्यात रु. 1428.06 करोड़ (यूएस $ 177.37 मिलियन) ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर. के. वर्मा ने सूचित किया।

Share