भारत पूरे विश्व में डायबिटीज कैपिटल, Kailash Hospital के वरिष्ठ चिकित्सक Dr Manish Mahajan ने बताए बचाव के उपाय

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14 जून 2024): आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने और देखभाल के लिए किसी के पास समय नहीं है। लोग लापरवाही करते हैं और यहीं से जन्म लेती है खतरनाक बीमारियां। इसलिए आज के व्यस्त जीवन में स्वास्थ्य पर ध्यान देना सबसे अधिक जरूरी है।

टेन न्यूज ने दैनिक दिनचर्या एवं स्वास्थ्य संबंधित जानकारी के लिए, ग्रेटर नोएडा के कैलाश अस्पताल में Senior Consultant Physician, डायबिटीज, रिनल मेडिसिन एवं इंटरनल मेडिसिन के विख्यात विशेषज्ञ डॉ. मनीष महाजन से खास बातचीत की, डॉ मनीष महाजन ने बताया कि आज के दैनिक व्यस्त जीवन में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को छोड़कर अन्य सभी चीजों पर ध्यान देता है। लेकिन आज के दौर में स्वास्थ्य का ठीक होना सबसे जरूरी है, लगातार बढ़ती बीमारियों के चलते लोगों में आमतौर पर डायबिटीज की समस्या देखी गई है। पिछले 30 सालों से मधुमेह की समस्या आम लोगों में अधिकतर देखी गई है। आईटी क्षेत्र के चलते ऑफिस में बैठने से कई युवाओं में यह समस्या आम हो गई है। काम में तनाव होना, मधुमेह के होने का बड़ा कारण है। वर्तमान में भारत पूरे विश्व में डायबिटीज का कैपिटल बन गया है। 4 करोड़ से अधिक लोग इस समय भारत में डायबिटीज के शिकार हैं। भारत में लगातार डायबिटीज एक बड़ी समस्या बनती जा रही है।

डायबिटीज का इलाज किसी विशेषज्ञ से कराना क्यों है जरूरी ?

पहले के समय में डायबिटीज जैसी कोई बिमारी नहीं होती थी, लेकिन आज के व्यस्त जीवन में यह गंभीर समस्या बना हुआ है। भारत में 67% लोगों का डायबिटीज पर नियंत्रण नहीं है। ‌ एक बड़ी संख्या उन लोगों की भी है, जिन्हें यह ज्ञात ही नहीं कि, उन्हें डायबीटिज की बीमारी है। जब आपको पता चले कि आपको डायबिटीज की बीमारी है। आपको अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर एक अच्छे डायबिटीज विशेषज्ञ से इसका इलाज कराना चाहिए।

डायबिटीज से बचाव के लिए उपाय।

1. कम मात्रा में मीठे का सेवन।
2. खाने में हरी सब्जियों की मात्रा को बढ़ाएं।
3. एक स्वस्थ जीवन को बनाए रखने की कोशिश करें।

आज भारत में मधुमेह और गुर्दे के रोग की समस्या आम हो गई है इसका कारण दौड़ भाग वाले जीवन में स्वास्थ्य पर ना ध्यान देना है। काम और जीवन में काम की और जीवन की परेशानियों का तनाव इसका अहम कारण माना गया है।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share