निर्यात के मोर्चे पर MSMEs की क्या हो तैयारी | जानिए क्या कहते हैं इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (02 मई 2024): एक निजी चैनल से बातचीत में इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने MSME एवं क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स के क्षेत्र में आनेवाली चुनौतियों एवं अपार संभावनाओं के विषय में कई महत्वपूर्ण बातें बताई। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस क्षेत्र में भारत को पैर जमाने और अव्वल बनने के लिए कैसी तैयारी करनी चाहिए। निर्यातकों को किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स के लिए किन नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डॉ राकेश कुमार ने बातचीत में यह भी बताया कि इस क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौती क्या है और उससे निपटने के समाधान क्या हैं।

क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स बाजार के विषय में बात करते हुए डॉ राकेश कुमार ने कहा कि, वास्तव में हमलोग काफी तेजी के साथ ई कॉमर्स क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। अभी तक हमलोग केवल ई कॉमर्स की बात कर रहे थे लेकिन अभी जो फॉरन ट्रेड पॉलिसी में कुछ नई चीजें जोड़ी गई है उससे सरकार की मंशा स्पष्ट रूप से झलक रही कि क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स,जिसका अर्थ है एक्सपोर्ट ( निर्यात)। इसमें अपार संभावनाएं हैं पूरे विश्व में इसकी चर्चाएं हैं और यदि हम 15 % सीएजीआर को मानें तो उसके चलते लगभग 2030 तक 3 से 4 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट इसमें डेवलप होने जा रहा है। तो ऐसे में कोई भी देश खुद को इससे पीछे नहीं रखेगा और अभी जो हाल में डीजीएफटी ने फॉरन ट्रेड पॉलिसी में बदलाव किए हैं ये वास्तव में स्वागत योग्य है और इससे हमारे निर्यात और क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स को इजाफा मिलेगा।

आगे उन्होंने कहा कि हमारे पास प्रोफक्ट्स हैं और हमारे पास सबसे बड़ी युवा आबादी हैं और आने वाले वक्त में हम इसका लाभ उठाएंगे। हमें ये ध्यान रखना होगा कि निर्यात को लेकर हमारे देश के क्या कानून हैं और जब हम बॉर्डर क्रॉस करते हैं तो दूसरे बॉर्डर में प्रवेश करेंगे तो उनके नियमों को समझना होगा और साथ ही वहां के बाजार को भी समझना होगा और हम समझते हैं कि इस दशक में इस क्षेत्र में हम बहुत कुछ कर के जाएंगे।

लोकल टू ग्लोबल के मुद्दे पर डॉ राकेश कुमार ने कहा कि लास्ट माइल डिलीवरी बहुत महत्वपूर्ण है। जब भारत से कोई प्रोडक्ट जाएगा तो उसके बाद वेयर हाउस तक पहुंचा उसके बीच में जो यूएस में एक्सपोर्ट होगा वो ऑन रिकॉर्ड होगा। लेकिन इंडिया में जो छोटे व्यापारी और निर्यातक होगा वह ऑन रिकॉर्ड नहीं रहेगा तो उस प्रोडक्ट्स को कलेक्टिवली रिसीव करना और फिर एक दिन के भीतर में बायर्स तक पहुंचाना ये लास्ट माइल डिलीवरी है और यही क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स की सफलता होगी।

क्रॉस बॉर्डर ई कॉमर्स में सफलता हासिल करने के लिए और साथ ही पैकिंग, क्वालिटी आदि से जुड़े सवालों पर इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने कहा कि, ई कॉमर्स बिजनेस में हमलोगों दो चीजों को लेकर आगे बढ़ना है। पहला है कैपिसिटी बिल्डिंग है और निर्यातक को ये समझना होगा कि उसके कौन से पांच प्रोडक्ट्स हैं जिसके क्वालिटी बेहतर होंगे और पैकेजिंग अच्छी होगी जो रिटर्न ना आएं उन आइटम्स के ऊपर वो नंबर बढ़ाए ना की प्रोडक्ट्स को 50 कैटेगरी का बनाए।

आगे डॉ राकेश कुमार ने कहा कि, इंडिया की बात करें तो इंडिया अपने आप में एक बड़ा स्ट्रॉन्ग मार्केट के तौर पर खड़ा है। ये बात सही है कि यूक्रेन युद्ध के साथ- साथ अब जिस तरह से इजराइल का मामला शुरू हुआ है और साथ ही अब ईरान भी इस मामले में कूद गया है तो ऐसे में अगले कुछ वर्षों में बहुत कुछ हो सकता है। लेकिन ध्यान ये भी रखना है कि युद्ध के बाद फिर उन्हीं जगहों पर रीबिल्डिंग का काम काफी शुरू रहता है। तो वो सभी चीजें बढ़ेंगी और हमारा फ्यूचर ब्राइट है और हम सबसे बड़े बाजार के रूप में उभर कर सामने आएंगे।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share