गलगोटियास विश्वविद्यालय में “शकुंतला देवी प्रथम राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024” का हुआ आयोजन

गलगोटियास विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लॉ ने हाल ही में “शकुंतला देवी प्रथम राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता” की मेजबानी की। शकुंतला देवी प्रथम राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता 27 अप्रैल से 29 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गयी। इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित संस्थानों की 22 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टीमों ने भाग लिया, जो कानूनी शिक्षा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई। प्रतियोगिता की शुरुआत एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुई, जिसमें गलगोटियास विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे, जिन्होंने उभरते कानूनी दिमागों के बीच कानूनी कौशल और वकालत कौशल को बढ़ावा देने के लिए अपना उत्साह और समर्थन व्यक्त किया।

इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में 27 अप्रैल को आयोजित प्रारंभिक दौर में 22 टीमों ने अपनी कानूनी कौशल और जटिल कानूनी मामलों की समझ का प्रदर्शन किया। इस राउंड से 8 टीमें विजयी हुईं और क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। 28 अप्रैल को क्वार्टर फाइनल के दौरान तीव्र अदालती नोंक-झोंक देखी गई, जिसमें 4 टीमों ने सेमीफाइनल में स्थान सुरक्षित करने के लिए असाधारण वकालत कौशल और कानूनी तर्क का शानदार प्रदर्शन किया।

29 अप्रैल को आयोजित फाइनल में आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, मोहाली की टीम प्रतियोगिता का विजेता बनी।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के विवेकानन्द सभागार में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में न्यायमूर्ति इन्दिरा बनर्जी, सर्वोच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश; सम्मानित अतिथि न्यायमूर्ति पी.एस. धालीवाल, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, जो पंजाब राज्य उपभोक्ता निवारण आयोग के अध्यक्ष भी हैं। न्यायमूर्ति जे.आर. मिधा, पूर्व न्यायाधीश दिल्ली उच्च न्यायालय और इस कार्यक्रम में गलगोटिया यूनिवर्सिटी के चांसलर सुनील गलगोटिया भी शामिल हुए।

अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, न्यायमूर्ति जेआर मिधा ने छात्रों के प्रदर्शन को स्वीकार किया और एक अच्छी तरह से तैयार किए गए म्यूट कोर्ट प्रस्ताव के महत्व पर जोर दिया। स्कूल ऑफ लॉ के डीन प्रो. (डॉ.) नरेश कुमार वत्स ने न्यायमूर्ति पी.एस. धारीवाल को आमंत्रित करते हुए एक अभिनंदन भाषण कहा कि वो विद्यार्थियों के समक्ष अपनी प्रेरक संघर्षमयी जीवन यात्रा के बारे में अपने अनुभव साँझा करने की कृपा करें।

न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी ने कानूनी पेशे में लैंगिक अंतर पर प्रकाश डाला और इसे पाटने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने प्रतियोगिता का नाम एक महिला के नाम पर रखे जाने की सराहना की और टीमों के प्रदर्शन की सराहना की।
उनके द्वारा साझा की गई गहन अंतर्दृष्टि ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित और प्रेरित किया, कानूनी शिक्षा में उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने में मूट कोर्ट प्रतियोगिता के महत्व को रेखांकित किया गया।

आर्मी लॉ स्कूल, मोहाली के विजेताओं, ध्रुव खंडूरी, प्रगति खांडेकर और विश्वांगिनी को गलगोटियास यूनिवर्सिटी की ओर से शकुंतला देवी मेमोरियल राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता की विजेता ट्रॉफी प्राप्त हुई। और 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार। प्राप्त हुआ। उपविजेता टीम के रुप में एलएलवाईओडी लॉ कॉलेज ग्रेटर नौएडा से सलोनी राजोरा, संस्कृति रावत और जाहन्वी तोमर को 30,000 रूपये का पुरस्कार दिया गया। इसके अतिरिक्त, सर्वश्रेष्ठ वक्ता और सर्वश्रेष्ठ स्मारक के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए।

गुरुनानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर के अनिरुद्ध अरोड़ा और आर्मी लॉ स्कूल, मोहाली के ध्रुव खंडूरी ने सर्वश्रेष्ठ वक्ता का 7500 रूपये का पुरस्कार जीता। इसके अतिरिक्त, राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, पटियाला की पायल सिंह, निष्ठा चौधरी और भूमिका ग्रोवर ने याचिकाकर्ता पक्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ मेमोरियल का पुरस्कार जीता और जामिया मिलिया इस्लामिया के मोहम्मद राशिद परधान और इशांत त्रिपाठी की छात्र टीम ने प्रतिवादी पक्ष के रूप में सर्वश्रेष्ठ मेमोरियल का पुरस्कार जीता।

“शकुंतला देवी प्रथम राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता” के कार्यक्रम की अपार सफलता आग आने वाले समय में कानूनी शिक्षा को आगे बढ़ाने और इसे सभी सामाजिक वर्गों के लिए सुलभ बनाने के लिए गलगोटियास विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

इस कार्यक्रम की अपार सफलता एडवोकेट गलगोटियास विश्वविद्यालय की डायरेक्टर ऑपरेशन एडवोकेट आराधना गलगोटिया और विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया द्वारा अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए और छात्रों के बीच कानूनी कौशल को बढ़ावा देने के लिए उनके अटूट प्रयासों का ही प्रमाण है।

Share