ICWA दिल्ली एवं गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा के बीच एमओयू साइन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 मार्च 2024): भारतीय विश्व प्रशासन परिषद ( ICWA) दिल्ली और गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा ने अपने लक्ष्य की पुनर्विस्तार एवं अंतर्राष्ट्रीय मामलों और भारतीय विदेश नीति पर जागरूकता और ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करने का निर्णय लिया है।

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने हाल ही में 24 दिसंबर 2023 को गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय का दौरा किया और आईसीडब्ल्यूए के साथ गौतम बुद्ध विश्वविद्यलाय के बीच एक एमओयू की घोषणा की थी। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आईसीडब्ल्यूए के अध्यक्ष हैं। आईसीडब्ल्यूए और गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के बीच मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग को 27 मार्च 2024 को साइन किया गया, जो तीन साल के लिए मान्य होगा।

जीबीयू कुलपति प्रो रवीन्द्र कुमार सिन्हा ने एमओयू के महत्व को बताते हुए कहा कि यह मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मामलों और भारतीय विदेश नीति पर सहमत विषयों पर अध्ययन और सेमिनारों का आयोजन करना है। डीन एकेडमिक्स प्रो एन. पी. मलकानियाँ ने दोनों पक्षों के उन बिंदुओं के बारे में बताया जिन बिंदुओं पर सहयोग करने का निर्णय लिया गया है।

i. संयुक्त आयोजन

ii. सामान्य रुचि विषयों पर मिलीभगत के ढंग के माध्यम से संयुक्त अध्ययन करना।

iii. अगर गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा अनुरोध किया गया हो, तो भारतीय विश्व प्रशासन परिषद (आईसीडब्ल्यूए) गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करने का विचार करेगी। जो अंतर्राष्ट्रीय मामलों और विदेश नीति में उनकी क्षमता/कौशल को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन इस समझौते पर गंभीरता से काम करेगी और अंतरराष्ट्रीय मामले और विदेश नीति पर समय समय पर विशेष व्याख्यान एवं संगोष्ठी का भी आयोजन करेगी।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share