अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में शारदा विश्वविद्यालय में आयोजित होगा योगोत्सव

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविद्यालय में 1 अप्रैल को योग उत्सव का आयोजन मोरार जी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग और आयुष मंत्रालय के सौजन्य से आयोजित करने जा रहा है। जो कल्याण और सद्भाव का एक भव्य उत्सव है। यह आयोजन शारदा स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज के निर्देशन में संपन्न होगा।

विश्वविद्यालय के डायरेक्टर पीआर डॉ अजीत कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय उन प्रमुख 100 संस्थानों में से एक है जिसे भारत सरकार द्वारा इस बड़े आयोजन के लिए चुना है। इस आयोजन का उद्देश्य योग की प्राचीन पद्धति को बढ़ावा देना, विविध पृष्ठभूमि के उत्साही लोगों को इसके असंख्य लाभों का अनुभव करने के लिए एक साथ लाना है। इस कार्यक्रम में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अभ्यास किए जाने वाले कॉमन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया जाएगा। इस प्रोटोकॉल के अभ्यास के अतिरिक्त योग सम्बन्धित अन्य गतिविधियों विश्वविद्यालय में संचालित की जाएंगीं। इन गतिविधियों में प्रमुख रूप से योग व्याख्यान, विविध योग क्रियाओं का प्रदर्शन एवं चेयर योग सेशन का भी आयोजन किया जायेगा। जिसमें 1500 से अधिक प्रतिभागी सम्मिलित होंगे। शारदा विश्वविद्यालय का यह योगोत्सव समग्र कल्याण को बढ़ावा देने, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और प्रतिभागियों के बीच एकता की भावना पैदा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा। इस अवसर को पाकर हम बहुत खुश है इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है।

इस दौरान डीन रिसर्च डॉ भुवनेश कुमार, एसोसिएट डीन डॉ मोहित साहनी, स्कूल ऑफ़ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज़ की डीन डॉ अनविती गुप्ता और डीन कपिल पांडला मौजूद।

Share