लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव संबंधी शिकायत के 100 मिनट के भीतर होगी कार्रवाई

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (26 मार्च 2024)

देश में लोकसभा चुनाव 2024 की रणभेरी बज गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गौतमबुद्ध नगर जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया में लगे अधिकारी सी-विजिल ऐप के प्रचार प्रसार के लिए निरंतर कार्रवाई सुनिश्चित कर रहे हैं।

इसी श्रृंखला में जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि वोटर्स को जागरूक करने के लिए मीडिया, सोशल मीडिया, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, अथॉरिटी की स्क्रीन, आरडब्ल्यूए, एनजीओ आदि में सी-विजिल ऐप का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कोई भी शिकायत भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप पर दर्ज की जा सकती है। ऐप पर की गई शिकायत पर मात्र 100 मिनट में कार्रवाई होगी। अगर आमजन को चुनाव में कहीं मदिरा या धन बांटने की जानकारी मिलती है। कोई फेक या पेड न्यूज़ दिखाई दे, मतदाताओं को प्रलोभन के लिए निशुल्क उपहारों का वितरण, डराना-धमकाना, सार्वजनिक प्रॉपर्टी पर विज्ञापन से संबंधित शिकायत कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आमजन को सिर्फ एक फोटो या वीडियो बनाकर चुनाव आयोग के सी-विजिल ऐप पर अपलोड करनी है, शिकायत मिलने के महज 100 मिनट के अंदर उस पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। शिकायतकर्ता के चाहने पर उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

उन्होंने बताया सी-विजिल मोबाइल ऐप Google Play स्टोर पर यहां : https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.eci.cvigil&hl=en_IN पर उपलब्ध है: और ऐप्पल स्टोर में यहां: https://apps.apple.com/in/app/cvigil/id1455719541 पर उपलब्ध है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आमजन से अपील की है कि वह बिना किसी डर, भय एवं प्रलोभन के अपने मत का प्रयोग करें और लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में हिस्सा लें।।

Share