गलगोटियास विश्वविद्यालय में महिलाओं के प्रजनन और यौन स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

स्कूल ऑफ लॉ और स्कूल ऑफ नर्सिंग ने “एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं के प्रजनन और यौन स्वास्थ्य: प्रतिबिंब, मुद्दे और चुनौतियां” पर एक संगोष्ठी आयोजित करने में सहयोग किया। यह राष्ट्रीय संगोष्ठी आईसीएसएसआर वित्त पोषित अनुसंधान परियोजना “भारत में झुग्गी में रहने वाली महिलाओं के प्रजनन और यौन स्वास्थ्य का एक अध्ययन: नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र का एक केस स्टडी” का एक हिस्सा है। इस पर विशेष गहनता से अध्ययन किया गया है।

संगोष्ठी का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में महिलाओं के प्रजनन और यौन स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करना और चुनौतियों और संभावित समाधानों में अंतर्दृष्टि प्रदान करना था। यह कार्यक्रम गलगोटियास विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित एसडीजी लक्ष्यों के अनुसार आयोजित किया गया था।

संगोष्ठी में व्यावहारिक व्याख्यान, आकर्षक चर्चाएं और विशेषज्ञों और प्रतिभागियों द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया गया। सहयोगात्मक प्रयासों और ज्ञान के आदान-प्रदान के माध्यम से, संगोष्ठी का उद्देश्य प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के संबंध में एनसीआर क्षेत्र में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों की गहरी समझ को बढ़ावा देना है। गलगोटियास विश्वविद्यालय सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने और इस तरह की सहयोगी पहल के माध्यम से महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। संगोष्ठी की सफलता अकादमिक उत्कृष्टता और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के समर्पण को रेखांकित करती है।

हमारे माननीय सीईओ, श्री ध्रुव गलगोटिया और सुश्री आराधना गलगोटिया, निदेशक संचालन के दूरदर्शी नेतृत्व में, संगोष्ठी ने महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए एक मंच प्रदान करके सामाजिक न्याय की आकांक्षाओं में योगदान करने की मांग की।

संगोष्ठी में स्कूल ऑफ लॉ के डीन प्रोफेसर डॉ. नरेश वत्स और स्कूल ऑफ नर्सिंग की डीन डॉ. लेखा बिष्ट सहित सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति थी। उनके विशेष मार्गदर्शन ने संगोष्ठी की चर्चाओं की सफलता और प्रासंगिकता सुनिश्चित की।

कुलाधिपति की सलाहकार डॉ. रेणु लूथरा ने आयोजन के समन्वय में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और सहायता प्रदान की। इस समन्वय के प्रयासों को डॉ. मानसी सिन्हा, स्कूल ऑफ लॉ के एसोसिएट प्रोफेसर और परियोजना के प्रधान अन्वेषक और डॉ. प्रत्यूष बिभाकर, सहायक प्रोफेसर, स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन और परियोजना के सह-अन्वेषक द्वारा आगे बढ़ाया गया, जिनके समर्पण ने सेमिनार के सुचारू निष्पादन को सुनिश्चित किया।

सम्मानित अतिथियों में जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय में एसएचएसएएच की डीन प्रोफेसर डॉ. मंजू चुगानी, मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) सुश्री राखी नागर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (एएडब्ल्यू) सुश्री संगीता रानी शामिल थीं।

Share