भारत को 2047 तक विश्वगुरु बनाने के लिए आगे बढ़ते रहना है: प्रो. जेपी पांडे, वीसी, AKTU लखनऊ | Galgotias Convocation

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16 मार्च 2024): गलगोटिया एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में सत्र 2022-23 में उत्तीर्ण सभी छात्रों के लिए 16 मार्च , शनिवार को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया, इसके अंतर्गत सभी एकेडमिक अचीवर्स को कैश प्राइज एवं सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

इस अवसर पर टेन न्यूज की टीम ने कार्यक्रम में उपस्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ के वाइस चांसलर प्रो जे. पी. पांडे से खास बातचीत की। उन्होंने दीक्षांत समारोह के अवसर को एक सफलता बताया और कहा कि कन्वोकेशन का अर्थ दीक्षांत होता है और आज वह दीक्षा लेकर यहां से जा रहे हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि वह एक सकारात्मक परिवर्तन समाज में लेकर आएंगे इससे उनका परिवार, संस्थान, प्रदेश व देश लाभान्वित होगा।

उन्होंने आगे कहा कि 2047 तक यदि भारत को विश्व गुरु बनाना है तो हमारे सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं परंतु उन सभी चुनौतियों का सामना करते हुए हमें आगे बढ़ते रहना है तभी 2047 तक हम भारत को विकसित भारत बना पाएंगे। इस अवसर पर टेन न्यूज से बातचीत करते हुए गलगोटिया एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन सुनील गलगोटिया ने कहा कि यह पड़ाव जीवन में एक नई शुरुआत को लेकर आया है। परंतु वर्किंग प्रोफेशनल होने के नाते अपनी एक खास पहचान बनाने के साथ-साथ एक अच्छा इंसान बनना भी बहुत आवश्यक है। अच्छा इंसान बनना ही अपने आप में एक बड़ी सफलता है। यह छात्रों के जीवन का एक नया आरंभ है और उनको आज दीक्षांत समारोह में यही कहा गया है कि वह अपने परिवार संस्थान एवं समाज के प्रति अपने कर्तव्य का वहन करें और देश एवं विश्व में अपना नाम रोशन करें।

वह आगे कहते हैं कि शिक्षण संस्थानों एवं इंडस्ट्री के बीच के गैप को कम करने के लिए हमें पेडोलॉजी को बदलने की आवश्यकता है। हालांकि सभी प्रयास कर रहे हैं लेकिन यह अपने आप में एक मुश्किल चुनौती है। परंतु गलगोटिया शिक्षण संस्थान के अंतर्गत एक्टिव लर्निंग कांसेप्ट को अपनाया जा रहा है एवं टीचिंग कम लर्निंग को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जा रहा है। एक्टिव लर्निंग से 85% ऑब्जर्वेशन होती है।

 

 

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।

Share