यमुना विकास प्राधिकरण ने वर्ष 2024- 25 के लिए 9992 करोड रुपए का बजट पेश किया है। यह पिछले साल के बजट 5630 करोड़ से लगभग 2 गुना है। इसमें रेजिडेंशियल, कमर्शियल,इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के विकास के साथ-साथ जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए 700 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

यमुना विकास प्राधिकरण की बजट बोर्ड बैठक सीईओ अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न हुई।

नए लैंड बैंक (Land Bank) से लेकर सेक्टर के डेवलपमेंट की तैयारी

ग्रेटर नोएडा में मंगलवार को यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक की गई इसमें वर्ष 2024 25 के वित्तीय बजट को मंजूरी मिली। बोर्ड बैठक में पास किए गए कुल बजट में से 6063 करोड रुपए भूमि अधिग्रहण के लिए खर्च किया जाएगा जबकि 2000 करोड रुपए से सेक्टर के डेवलपमेंट किए जाएंगे। यमुना विकास प्राधिकरण नए सेक्टरों के विकास के लिए बहुत अलग-अलग महत्वाकांक्षी परियोजनाएं तैयार की है। इसके साथ ही यहां सेमीकंडक्टर, डाटा पार्क, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक आदि के लिए नए सेक्टर का निर्माण किया जाएगा।

यमुना विकास प्राधिकरण नया लैंड बैंक बनाने जा रहा है। इसमें अलीगढ़ के टप्पल से करीब 20 एकड़ भूमि लेने की प्रक्रिया चल रही है। यमुना विकास प्राधिकरण ने कॉस्ट इन्फ्लेशन इंडेक्स में वृद्धि के कारण रेजिडेंशियल कमर्शियल इंस्टीट्यूशन और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के आवंटन की दरों में बढ़ोतरी की है। इस कारण अभी यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में जमीन खरीदना महंगा हो जाएगा। वर्ष 2024 25 में जेवर एयरपोर्ट के लैंड के लिए 700 करोड रुपए और रैपिड रेल परियोजना के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है। वही रेजिडेंशियल सेक्टर की सुविधा के लिए फल सब्जी और दूध के 21 बूथ लगवाने का निर्णय लिया गया है।