NSS द्वारा वर्षा जल संचयन को लेकर जारी जागरूकता अभियान का हुआ समापन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28 फरवरी 2024): राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) यूनिट एक के सात दिवसीय विशेष शिविर (20-26 फरवरी) का अंतिम दिवस वर्षा जल संचयन करने को लेकर जागरूक करने के लिए नियत था। सोमवार को इस विशेष शिविर का समापन हुआ।

स्वयंसेवकों ने ग्राम जगनपुर में प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में एकत्रित होकर विभिन्न समूहों में गांव में जाकर‌‌ ग्रामवासियों को भूमि के जल स्तर को बढ़ाने और उसे नालियों में बह जाने से रोकने के लिए प्रेरित किया। साथ ही वर्षा के जल एकत्रीकरण के लिए किए जा सकने वाले अनेक उपायों, यथा पक्के तालाबों, कच्चे पोखरों के निर्माण और वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक के प्रयोग को अपनाने के लिए जागरूक व प्रेरित किया, इसके दीर्घकालिक लाभों से भी अवगत कराया।

इस प्रकार की जानकारी मिलने पर ग्रामीणों ने प्रसन्नता व्यक्त की और इन सभी स्वयंसेवकों का आभार व्यक्त किया। विद्यार्थियों का पथ प्रदर्शन गौतम बुद्ध विश्विद्यालय के प्राध्यापक व कार्यक्रम अधिकारी डॉ अजय कंसल व डॉ अल्पा यादव ने किया। इस शिविर के समापन अवसर‌ पर राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ जे. पी. मुयाल और एन एस एस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ नवीन कुमार ने छात्रों को जीवन में समाज कल्याण के कार्य करते रहने और सतत् संघर्ष शील रहने की बात कही और उनके द्वारा शिविर में किए गए कार्यों की सराहना की।

विश्विद्यालय शोध समन्वयक डॉ दिनेश शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ मनमोहन सिंह शिशोदिया, प्रबंधशास्त्र की विभागाध्यक्ष डॉ वर्षा दीक्षित, विश्विद्यालय के प्रवेश समन्वयक डॉ राकेश श्रीवास्तव, जनसंपर्क अधिकारी डॉ अरविंद सिंह, विधि परामर्श के डॉ संतोष तिवारी, का इस शिविर के संपन्न कराने में विशेष योगदान है। विश्विद्यालय के कुलपति डॉ आर. के. सिन्हा और कुलसचिव डॉ विश्वास त्रिपाठी, इस शिविर के सफल समापन पर बधाई प्रेषित की हैं। शिविर ने सात दिन तक विभिन्न आयामों पर स्वच्छ भारत, शिक्षित भारत और विकसित भारत के मंतव्य के साथ सहर्ष कार्य किया।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।

Share