अवैध कॉलोनियों के मामले में ग्रे.नो. प्राधिकरण की जांच तेज, गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की तैयारी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा ( 05 फरवरी 2024): ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुआवजा उठाई जमीन पर कॉलोनाइजर द्वारा कॉलोनी काटे जाने का मामला गरमाने के बाद अब औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज सिंह ने बिसरख, जलपुरा, व हैबतपुरा में करीब दो लाख वर्ग मीटर जमीन पर काटी गई अवैध कॉलोनियों की पूरी रिपोर्ट मांगी है। जानकारी के मुताबिक इस जमीन की कीमत लगभग दो हजार करोड़ रुपये है।

जानकारी के मुताबिक अवैध कब्जे के पीछे रहे कॉलोनाइजर पर गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की तैयारी है। प्राधिकरण ने सूचित किया है कि सुभाष यादव समेत 20 कॉलोनाइजरों को चिह्नित किया गया है और उनकी जब्ती की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विकास की रफ्तार ने वर्ष 2016 से शुरू हुई। जिसके बाद कई बिल्डर सोसाइटियां, संस्थान, और कमर्शियल परियोजनाओं ने अपने पैर जमाने शुरू कर दिए थे। इस दौरान जमीन की कीमतें बढ़ीं और कॉलोनाइजर भी इसमें सक्रिय हो गए। इसके परिणामस्वरूप, 2016 से 2023 तक धड़ल्ले से अवैध कॉलोनियां बनीं, जिनमें बिसरख, हैबतपुरा, और जलपुरा शामिल हैं।

इस मामले में अब तक आठ वर्ष बित चुके हैं और अवैध कॉलोनियों की जांच के दौरान तैनात अधिकारी और कर्मचारी सवालों के घेरे में हैं। प्राधिकरण ने इन कॉलोनाइजरों को चिह्नित किया है और उनकी सूची शासन को भेजी जाएगी।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।

Share