किसानों की समस्याओं को लेकर संयुक्त मोर्चा एवं भारतीय किसान यूनियन ने सौंपा ज्ञापन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (26 जनवरी 2024): शुक्रवार, 26 जनवरी को संयुक्त मोर्चा एवं भारतीय किसान यूनियन के शीर्ष नेतृत्व द्वारा ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा ग्रेटर नोएडा की जीरो प्वाइंट से P3 गोल चक्कर, यथार्थ अस्पताल होते हुए जीरो प्वाइंट धारना स्थल पर समाप्त हुआ। धरना स्थल पर पहुंचकर किसानों ने राष्ट्रगान गाया जिसके बाद तीनों प्राधिकरण एवं जिलाधिकारी के नाम संयुक्त मोर्चा एवं भारतीय किसान यूनियन का ज्ञापन सौंपा।

पश्चिम उत्तर प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण गढी साहपुर गुलावली किसानों के 5% के प्लॉट तुरंत दिए जाएं। सैमसंग, मदरसन आदि कंपनियों में युवाओं को प्राथमिकता से किसानों के बच्चों को रोजगार दिया जाए। साथ ही सेक्टर के तर्ज पर गांव का विकास कार्य कराया जाए। इलाहाबास गांव की 33 एकड़ भूमि में मूल निवासियों से नोएडा प्राधिकरण का नाम हटाया जाए।

मीडिया प्रभारी सुनील प्रधान ने बताया नए गांव का अधिग्रहण करने से पहले सर्किल रेट में बढ़ोतरी की जाए एवं विस्थापन नीति में सुधार किया जाए। संक्रमित पट्टे धारकों को संक्रमित भूमि दर्ज किया जाए। तहसीलों में दाखिल खारिज एवं कर्मचारियों की त्रुटि के कारण नामांतरण पर किसानों का आर्थिक व मानसिक शोषण बंद किया जाए। डूब क्षेत्र में किसानों के लिए बिजली के कनेक्शन दिए जाएं। सरकार द्वारा किसानों की बिजली के बिल माफ किए गए थे उन्हें तुरंत माफ किया जाए। डूब क्षेत्र में पिछले दिनों से अपनी जरूरत के आधार पर अगर किसान अपनी जमीन को बेचना चाहता है तो उसे पर रोक लगाई हुई है खरीद की छूट देकर किसान हित में निर्णय लिया जाए। हल्दोना तुगलपुर बिसरख लोकसभा आदि गांव की आबादियों का निस्तारण तुरंत किया जाए, अंडरपास का कार्य तत्काल प्रभाव से शुरू कराया जाए। ओप्पो, वीवो एवं हायर आदि कंपनियों में स्थानीय युवकों को रोजगार के नाम पर हो रहे शोषण बंद कराया जाए, प्राथमिकता के आधार पर युवाओं को रोजगार दिया जाए।

इस मौके पर राजीव मलिक, रॉबिन नागर, सुवेराम मास्टर, अनित कसाना, रजनीकांत अग्रवाल आदि सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे‌।।

Share