नव वर्ष विशेष: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से शहर वासियों की क्या अपेक्षाएं हैं?

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (01 जनवरी 2024): गौतमबुद्ध नगर सहित पूरा देश आज नव वर्ष का जश्न मना रहा है। लोग 2023 के उल्लेखनीय कार्यों को याद कर रहे हैं और साथ में नव वर्ष के लिए नव संकल्प ले रहे हैं। ऐसे में नव वर्ष के अवसर पर टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने खास तौर पर ग्रेटर नोएडा वासियों से बातचीत की और जानने का प्रयास किया कि ग्रेटर नोएडा के निवासियों को नव वर्ष में प्राधिकरण से क्या अपेक्षाएं हैं और नए साल में वो अपने शहर में क्या विकास एवं सुधार के कार्य होते देखना चाहते हैं।

ग्रेटर नोएडा के जाने-माने समाजसेवी आलोक सिंह ने टेन न्यूज की टीम से टेलीफोनिक बातचीत करते हुए कहा कि नव वर्ष पर हमारी नोएडा प्राधिकरण से बहुत सारी उम्मीदें हैं। सबसे पहले तो प्राधिकरण से उम्मीद है कि जिस तरह ग्रेटर नोएडा शहर को बसाया गया है इसी प्रकार की संरचना के अनुसार उसको आगे भी रखा जाए। साथ ही जो शहर में अतिक्रमण हो रहा है उस पर भी रोक लगाई जाए। रेडी पटरी वालों से हमारा कोई बैर नहीं है, उनको प्राधिकरण को एक विशेष स्थान देखकर बसाना चाहिए और शहर में अतिक्रमण से छुटकारा दिलाने की पहल करनी चाहिए। साथ ही शहर की साफ-सफाई और सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आगे उन्होंने कहा कि हम इंदौर की बात करते हैं हम अपने ग्रेटर नोएडा को क्यों नहीं इंदौर से अच्छा बना सकते हैं हमें उसपर काम करना चाहिए। ग्रेटर नोएडा शहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर के आधार पर बसाया गया है लेकिन अब यहां जो मूलभूत सुविधाएं हैं उसमें भी कमी नजर आने लगी है। जगह-जगह गंदगी बढ़ती जा रही है और मुख्य चौराहे पर जाम की स्थिति रहती है। प्राधिकरण ने सही से काम नहीं करने वाली शहर कई सोसायटी पर जुर्माना लगाया और प्राधिकरण के ठेकेदार भी शहर में सही प्रकार से काम नहीं कर रहे हैं तो फिर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर कौन जुर्माना लगाएगा। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि सीईओ रवि कुमार एनजी सभी समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए नव वर्ष 2024 में ग्रेटर नोएडा शहर को बेहतर बनाने पर विशेष ध्यान देंगे। साथ ही उन्होंने ग्रेटर नोएडा वासियों से भी अपील की कि ग्रेटर नोएडा शहर हमारा शहर है हमें इसको साफ सुथरा रखने के लिए सहयोग देना चाहिए‌। जगह-जगह गंदगी नहीं करनी चाहिए और हम अपने सभी काम जिम्मेदारी के साथ करने चाहिए।

आईईए के महासचिव संजीव शर्मा ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि आने वाले 2024 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण रेजिडेंशियल प्लॉट निकालें और साथ ही जो औद्योगिक कंपनियां लगभग 5 साल से किराए पर चल रही है उनके लिए प्लॉट निकाला जाए और प्लॉट में उनके लिए विशेष छूट की जाए। आगे उन्होंने कहा कि 2024 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सेक्टर इकोटेक-3 में बरसात के मौसम में जगह-जगह पानी भर जाता है जिससे हम इंडस्ट्री के लोग को काफी परेशानी होते है इसलिए हम चाहते हैं कि इस पानी का परमानेंट समाधान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण करें। साथ ही आसपास के क्षेत्र जैसे ईकोटेक-11 में मैन पावर को आने के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है वहां पर कोई ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है और वहां पर 2024 में ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराया जाए।

टेन न्यूज से बातचीत करते हुए समाज सेविका साधना सिन्हा ने कहा कि आने वाले नए साल 2024 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को शहर पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ग्रेटर नोएडा शहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बसाया गया है। जो बातें और वादे प्राधिकरण ने शहर को बसे हुए यहां के लोगों से किए थे उसे पर निरंतर कार्य करने की जरूरत है। बायर्स की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है। शहर के सौंदर्यीकरण और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और शहर में जगह-जगह लगे अवैध अतिक्रमणों को मुक्त करने की आवश्यकता है और मैं उम्मीद करती हूं कि 2024 में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर के विकास के लिए कार्य करेगा। यहां औद्योगिक विकास हो, शिक्षा अच्छी हो, शहर हरा भरा रहे इस पर विशेष काम करेगा।

किसान नेता सुनील प्रधान ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि नए साल 2024 पर हमारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से मांग है कि सबसे पहले तो प्राधिकरण किसानों को 10% आवासीय प्लॉट दे और साथ ही किसानों को 64% मुआवजा जल्द ही मुहैया कराया जाए। और भी जो भी किसानों की समस्याएं हैं उनके जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए।

टेन न्यूज की टीम ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से नव वर्ष में ग्रेटर नोएडा वासियों की अपेक्षाओं एवं उनके उम्मीदों के आधार पर यह विशेष रिपोर्ट तैयार किया है। आपकी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से नव वर्ष में क्या उम्मीदें हैं कॉमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें।।

Share