कैलाश अस्पताल ग्रेटर नोएडा के यूरोलॉजी विशेषज्ञ डॉ विकास शर्मा से जानिए बीमारियों से बचाव

टेन न्यूज़ नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (17 दिसंबर 2023): ग्रेटर नोएडा के कैलाश अस्पताल में तमाम चिकित्सकीय सुविधाएं (मेडिकल फेस्लिटीज)काफी सहज, सुव्यवस्थित एवं सुलभ ढंग से प्रदान की जाती है। हाल ही में अस्पताल के अंतर्गत कई विभागों में नए डॉक्टरों की तैनाती की गई है। इसे देखते हुए अस्पताल के डॉक्टरों से आपको रूबरू कराने एवं स्वास्थ्य संबंधी सवालों के जवाब जानने के लिए टेन न्यूज की टीम ने उनसे खास बातचीत की।

यूरोलॉजी मेडिकल साइंस का एक प्रमुख हिस्सा है। कैलाश हॉस्पिटल में यूरोलॉजी एक्सपर्ट के रूप में डॉक्टर विकास शर्मा (MBBS, MS, MCH- UROLOGY) कार्यरत हैं। यूरोलॉजी के बारे में बताते हुए डॉ विकास शर्मा कहते हैं कि यूरोलॉजी मेडिसिन की एक ब्रांच है, जिसके अंतर्गत यूरिनरी सिस्टम की सभी एस्पेक्ट यानी मूत्र रोग की चिकित्सा है, इसके अंतर्गत आती है।

किडनी के अंतर्गत होने वाली बीमारी जैसे स्टोन, कैंसर, पेशाब के रास्ते में पथरी होना और गदूद यूरोलॉजी के अंतर्गत आती है। आपको बता दें कि स्टोन की बीमारी उत्तर प्रदेश और दिल्ली रीजन में काफी देखने को मिलती है, इसे ‘स्टोन बेल्ट रीजन’ भी कहा जाता है। हमारे क्लाइमेट चेंज होने के कारण स्टोन होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। ज्यादातर यह माना जाता है कि यदि पानी की मात्रा शरीर में ठीक रहेगी तो शरीर के अंदर कंकर नहीं बनेगा और पथरी की समस्या भी नहीं होगी। नमक की मात्रा बढ़ने से पथरी की समस्या शुरू होती है।

डॉ विकास शर्मा कहते हैं कि वर्तमान समय में कैलाश हॉस्पिटल में सभी प्रकार की तकनीक मौजूद है और अभी मैं ग्रेटर नोएडा कैलाश में सभी प्रकार की तकनीक यूरोलॉजी विभाग के अंतर्गत जानता हूं। आज लेजर टेक्नोलॉजी के द्वारा सटीक तरीके से पथरी का ऑपरेशन किया जा सकता है। इससे शरीर पर किसी भी प्रकार का डैमेज नहीं होता है। प्राचीन समय में पेट काटकर ऑपरेशन किया जाता था परंतु अब यह बड़ी ही आसानी से होता है।

यदि आपको भी यूरोलॉजी विभाग से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी या बीमारी है तो आप कैलाश हॉस्पिटल ग्रेटर नोएडा में जाकर डॉक्टर विकास शर्मा से कंसल्ट कर सकते हैं।।

Share