बड़ी खबर: गाजियाबाद से भाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट नोएडा एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड रेल, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06 दिसंबर 2023): ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलेगी। इस बाबत उत्तर प्रदेश सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है।‌ रैपिड रेल का रूट 72.2 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें 16 हज़ार करोड़ की लागत का खर्च आयेगा।

यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( जेवर एयरपोर्ट) के स्थापित होने से क्षेत्र की मांग लगातार बढ़ रही है। वहीं गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे के लिए रैपिड रेल चलाई जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। यह रैपिड रेल का रूट 72.2 किलोमीटर लंबा होगा जो गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट से होकर परी चौक होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाएगी। इसमें 12 स्टेशन होंगे और इसका निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में लगभग 9,798 करोड़ और दूसरे चरण में 6,391 करोड़ रुपए खर्च का खर्च होंगे। जबकि पूरे प्रोजेक्ट में 16 हज़ार करोड़ रुपए की लागत आएगी।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा कि “16 हज़ार करोड़ की लागत से बनेगा। नोएडा एयरपोर्ट को गाजियाबाद से जोड़ने के लिए रैपिड रेल रूट। उत्तर प्रदेश ने दी मंजूरी। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के साथ, यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के देहात और आवासीय क्षेत्रों को मिलेगा लाभ। जनपद के कई शिक्षण संस्थान के लाखों छात्र उठा सकेंगें, बेहतरीन आवागमन की सुविधा।”

Share