मतदाताओं की सुविधा के लिए इलेक्शन कमीशन ने जारी किया क्यूआरकोड, एक क्लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 नवंबर 2023): 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है।‌ गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ceo up website, Voter Helpline App एवं voter.eci.gov.in का क्यूआरकोड जारी किया है। मतदाता ऑनलाइन पंजीकरण करने एवं मतदाता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं।

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर ने सर्वसाधारण को जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग ने 01 जनवरी 2024 के आधार पर विधान सभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कराये जाने का कार्यकम जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यकम के अनुसार 27.10.2023 को मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन किया जा चुका है एवं दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि दिनांक 27.10.2023 से 09.12.2023 तक निर्धारित है। इस अवधि में दिनांक 02 व 03 दिसम्बर, 2023 को विशेष अभियान तिथियां भी निर्धारित है। मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन दिनांक 05.01.2024 को किया जायेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां परिचालित है। भावी मतदाताओं के साथ-साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 का पूर्ण लाभ वर्तमान मतदाताओं को प्राप्त हो। इसके लिए आवश्यक है कि वर्तमान मतदाता, मतदाता सूची में समय अपना नाम चैक करें।

मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण करने एवं मतदाता सूची में अपना नाम चैक करने के लिए ceo up Website, Voter Helpline App & voters.eci.gov.in का QR CODE उपलब्ध कराया गया है।

Share