महिला सशक्तिकरण के दिशा में निरंतर योगदान दे रहा माता गुर्जरी पन्नाधाय ट्रस्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (22 नवंबर 2023): ग्रामीण क्षेत्र मे महिला के सशक्तिकरण को लेकर निरंतर चलाई जा रही मुहिम को महिलाओं को सशक्त बनाने की कड़ी में दादूपुर गांव में माता गुर्जरी पन्नाधाय ट्रस्ट के द्वारा महिलाओं के लिए रोजगार देने का कार्य निरंतर प्रयासरत है जिसमें गांव की दादूपुर के मंदिर के प्रांगण में हर महीने महिलाओं की चौपाल लगती है। जिसमें महिलाओं की समस्याओं पर महिलाएं चिंतन करती हैं और समस्याओं का कैसे निवारण हो उसे पर चर्चा की जाती है।

वही अक्टूबर माह की चौपाल में महिलाओं के लिए रोजगार संबंधित चर्चा हुई जिसमे रेखा गुर्जर अध्यक्ष माता गुर्जरी पन्नाधाय ट्रस्ट और उपाध्यक्ष नूतन भाटी ने इस पर विचार विमर्श किया और महिलाओं के लिए रोजगार देने को लेकर इस पर गहन चिंतन किया ओर फिर समाज के प्रति समर्पित विदुषी शर्मा जी से बात हुई और उन्होंने गांव की महिलाओं के लिए रोजगार देने के लिए अपनी सहमति जताई।‌ जिसमें नवंबर माह की महिला चौपाल में विदुषी शर्मा ने महिलाओं के लिए इको फ्रेंडली बैग, विद्यार्थियों के लिए पेन पेंसिल रखने वाले ज्योमेट्री बॉक्स लड़कियों के लिए कपड़े के स्कार्फ , रोटी रखने वाले जूट के बैग, ज्वेलरी वाले बैग वह अन्य कई प्रकार के सामान जो इको फ्रेंडली है। जिनको बनाने की ट्रेनिंग देगी और उनके लिए एक रोजगार की व्यवस्था करने का कार्य करने पर चर्चा हुई।

महिलाओं को समझाया कि इनको कैसे बनाया जाएगा और कितने दिन की ट्रेनिंग होगी और इसे यह कैसे घर बैठे रोजगार पा सकती हैं। जिसमें गांव की महिलाओं ने एकत्रित होकर के इस कार्य किस रहना की। जिसमें गांव की महिलाओं में बाला, शकुंतला, गीता, बबीता ओर गांव की अन्य महिलाओं ने एकत्रित होकर इस रोजगार के कार्य को विस्तार करने के लिए सहमति जताई। रोजगार को लेकर के एक टीम का गठन किया गया कि यह टीम कैसे-कैसे कार्य करेगी और किस तरह से ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक गांव में रोजगार दे सकती है।।

Share