नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिया अहम निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13 अक्टूबर 2023): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने आज शुक्रवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, ज़ेवर में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण व नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह; वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ़ शेलमैन; मनीष वर्मा ज़िलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर; शैलेंद्र भाटिया विशेष कार्याधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अपर मुख्य सचिव ने सबसे पहले एटीसी टावर के निर्माण कार्यों को देखा। एटीसी टावर आठ मंज़िल का बनाया जाना है। जिसमें से छः टावर का कार्य पूर्ण कर अंतिम दो टावर का काम चल रहा है। एटीसी टावर की ऊँचाई 30 मीटर की है तथा निर्माण फ़रवरी 2024 तक पूर्ण करा दिया जायेगा। सभी अधिकारियों ने एटीसी टावर के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। एयरपोर्ट पर हवाई पट्टी का निर्माण कार्य 70 फीसदी के करीब पूर्ण हो गया है। हवाई पट्टी का कार्य फ़रवरी-मार्च 2024 तक पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है। अपर मुख्य सचिव गोयल द्वारा एयरपोर्ट में बन रहे टर्मिनल भवन के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया गया, यह कार्य भी तीव्र गति से करवाया जा रहा है।

निकोलस शेलमैन सीईओ वाईआईएपीएल द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में ज़ेवर एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में लगभग 7200 कर्मी दिन-रात काम में लगे हैं। अपर मुख्य सचिव द्वारा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए एनएचएआई द्वारा दयानतपुर में बनाये जा रहे इंटरचेंज के निर्माण कार्य का भी जायज़ा लिया गया।

 

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया की एयरपोर्ट को दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए बन रही रोड का कार्य भी निर्माणाधीन है तथा ससमय इसे पूर्ण करा दिया जायेगा। अपर मुख्य सचिव द्वारा निर्माण कार्यों में और तेज़ी लाने तथा परियोजना के कन्सेशन एग्रीमेंट के अनुसार निर्धारित अवधि में सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट के निर्माण के आज 15 million safe hours भी कम्पलीट किए गए हैं। अर्थात बिना किसी मेजर दुर्घटना के एयरपोर्ट का कार्य निर्वाध गति से रात दिन चल रहा है। यह साईट पर अपनाए जा रहे सेफ्टी मेजर्स, विजिलेंस व निर्माण एजेंसी टाटा द्वारा वर्कर्स को प्रदान किए जा रहे महोल के कारण संभव हो रहा है।।

Share