UPITS के चौथे दिन रिकॉर्ड संख्या में मेले में पहुंचे आगंतुक और खरीदार

UPITS

ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) 2023 का चौथा दिन बेहद सफल साबित हुआ, जिसने आश्चर्यजनक संख्या में खरीदारों और आगंतुकों को आकर्षित किया और रिकॉर्ड स्थापित किए । ट्रेड शो ने न केवल सभी उम्मीदों को पार कर लिया है, बल्कि अपनी शुरुआत के बाद से लगातार हर दिन पिछले रिकॉर्ड तोड़े हैं।

यूपीआईटीएस 2023 के चौथे दिन, कार्यक्रम में अनुमानित 14,253 खरीदारों और लगभग 74,000 आगंतुकों की रिकॉर्ड-तोड़ उपस्थिति देखी गई, जिससे उपस्थित लोग और आयोजक जबरदस्त प्रतिक्रिया से आश्चर्यचकित रह गए। मेले का यह अभूतपूर्व स्तर उत्तर प्रदेश की आर्थिक जीवन शक्ति और क्षमता का प्रमाण है।

गाइडर इनोवेंचर्स के अमन गुप्ता ने शानदार व्यवसाय दिलाने के लिए यूपीआईटीएस 2023 की सराहना की। उन्हें खरीदारों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है, उन्हें इवेंट के अंत तक जबरदस्त ब्रांडिंग प्रमोशन और बिजनेस की उम्मीद है।

आटा मिल एमएसएमई प्रदर्शक महेंद्र पाल ने पुष्टि की कि यहां उन्हें जबरदस्त कारोबार मिला है और इस प्रदर्शनी के कुछ ही दिनों में वे हजारों लोगों से जुड़े हैं। उन्हें अपनी विनिर्माण क्षमता से अधिक ऑर्डर मिले हैं और खरीदारों की मांग को पूरा करने के लिए उन्हें 8 और फैक्ट्रियों से शुरुआत करनी होगी।

एसकेवी इंटरप्राइजेज के कृष्ण कुमार ने यूपी सरकार की सराहना की। इसकी पहल के लिए मेगा ट्रेड शो, यूपीआईटीएस 2023 का आयोजकों को धन्यवाद दिया। यह ट्रेड शो यूपी के सभी कारीगरों और निर्माताओं के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करेगा।

मुजफ्फरनगर के गुड़ विक्रेता संयम ने कहा कि यूपीआईटीएस 2023 हमारे उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक बहुत अच्छा मंच है और हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया और व्यवसाय मिल रहा है। यहां उन्हें अच्छा कारोबार मिला और लोग इतनी बड़ी संख्या में आ रहे थे कि उन्हें खाना खाने का मौका ही नहीं मिला। दिन के अंत तक उसका स्टॉक लगभग ख़त्म हो गया था।

व्योम जयसवाल, एडुग्लोब कंसल्टेंट्स के संस्थापक ने कहा कि यूपीआईटीएस भारत में सबसे बड़े प्लेटफार्मों में से एक है और यहां सबसे बड़ी व्यापार प्रदर्शनियों में से एक है। उन्हें यहां बहुत सारे ग्राहक, ग्राहक और निवेशक मिल रहे हैं। इसके अलावा ढेर सारी फ्रैंचाइज़ी पूछताछ भी मिलीं। पिछले 3 दिनों से कई छात्रों ने उनसे विदेश में पढ़ाई करने के लिए संपर्क किया है और कई विदेशी छात्रों ने भी संपर्क किया है, जो भारत में पढ़ाई करना चाहते हैं।

यूपीआईटीएस 2023 के प्रदर्शकों को उनके उत्पादों और सेवाओं की भारी मांग से सुखद आश्चर्य हुआ है। उनमें से कई को उनके अनुमान से काफी अधिक संख्या में ऑर्डर मिल रहे हैं। व्यावसायिक गतिविधि में यह उछाल उत्तर प्रदेश के जीवंत बाजार से जुड़ने के लिए खरीदारों और निवेशकों की उत्सुकता को दर्शाता है।

व्यापारियों, खरीदारों, आगंतुकों, प्रमोटरों और प्रदर्शकों के एक उल्लेखनीय मेलजोल के अलावा, विनिर्माण और निर्यात के विभिन्न और नवीन पहलुओं पर ज्ञान प्रदान करने के लिए “उत्तर प्रदेश – भारत के आईसीटी विनिर्माण और निर्यात के विकास में अग्रणी” नाम से एक विचार-मंथन सत्र आयोजित किया गया था। यह सत्र इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित किया गया था। सत्र का उद्घाटन माननीय विधायक-नोएडा, पंकज सिंह ने किया। शो में गुरमीत सिंह कार्यकारी निदेशक इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ईएससी इंडिया), संदीप नरूला अध्यक्ष, ईएससी और सीईओ, अटलांटा सिस्टम्स इंडिया, अरविंद कुमार महानिदेशक सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई), अमृत मनवानी सीईओ सहस्र इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, अजय गोयल मुख्य परिचालन अधिकारी पैनीटेक स्मार्ट एनर्जी, सुमित बहल निदेशक समृद्धि ऑटोमेशन प्राइवेट लिमिटेड, प्रवीण नारंग मुख्य प्रेरणा अधिकारी प्रगति प्रशिक्षण सेवाएँ, और गुरुमीत सिंह कार्यकारी निदेशक ईएससी इंडिया ने भाग लिया।

गुरुमीत सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की बढ़ती घरेलू मांग को देखते हुए भी दुनिया भर की कंपनियां भारत को अगला इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण केंद्र बनाने की ओर देख रही हैं। इस क्षेत्र में विकास की संभावना और पर्याप्त रोजगार पैदा करने की क्षमता है। भारत सरकार मेक इन इंडिया पहल के साथ देश के विनिर्माण क्षेत्र, विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक्स को बढ़ावा दे रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण उद्योग में देश दूसरे स्थान पर है।”

दिन का अगला आकर्षण जीआई उत्पाद फैशन शो, ‘तत्वस्तित्व: जीआई महोत्सव’ था जिसमें औद्योगिक विकास मंत्री, नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, उत्तर प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, सचिव, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) राजेश कुमार सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं निर्यात प्रोत्साहन अमित मोहन प्रसाद, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार, और सचिव एमएसएमई प्रांजल यादव, अपर आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग उत्तर प्रदेश राज कमल यादव, संयुक्त आयुक्त (निर्यात) यूपीईपीसी पवन अग्रवाल, पद्मश्री पुरस्कार विजेता डॉ. रजनी कांत, निदेशक निफ्ट, राय बरेली भरत शाह ने भाग लिया। यह फैशन शो चिकनकारी और अन्य जीआई हस्तशिल्प, ब्लैक प्रिंटिंग और हस्तशिल्प पर आधारित था।

एक और प्रमुख आकर्षण लकी ड्रा था जो आगंतुकों के लिए है, जहां वे भाग ले सकते हैं और विभिन्न ब्रांडों के गिफ्ट हैम्पर्स, घरेलू उपकरण, कुकवेयर और डिजिटल चैनलों की सदस्यता जीत सकते हैं। आखिरी दिन टाटा पंच कार जीतने के लिए मेगा लकी ड्रा होगा।

अपनी स्थापना के बाद से, UPITS 2023 वाणिज्य, नेटवर्किंग और सहयोग का केंद्र रहा है। यह आयोजन उत्तर प्रदेश की औद्योगिक और व्यावसायिक क्षमता को प्रदर्शित करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था, जो कि पूरा होता हुआ दिखाई दे रहा है।

यूपीआईटीएस 2023 प्रभावी रूप से एक ऐसा मंच बन गया है जो विभिन्न उद्योगों में राज्य की क्षमता को उजागर करता है। विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसाय अपने नवाचारों, उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक साथ आए हैं, जिससे उत्पादक भागीदारी और सहयोग को बढ़ावा मिला है।

Share