UPITS के बाद उत्तर प्रदेश अति उत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर: नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, औद्योगिक विकास मंत्री, उत्तर प्रदेश | UPITS23

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20/09/2023): आगामी 21 सितंबर से 25 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। इस इंटरनेशनल ट्रेड शो के मद्देनजर आज बुधवार को एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेस वार्ता में उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी; एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अमित मोहन प्रसाद; आईईएमएल चेयरमैन डॉ राकेश कुमार उपस्थित रहे।

अमित मोहन प्रसाद, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी, एमएसएमई भारत सरकार ने कहा कि 21 से 25 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में उत्तर प्रदेश का पहला उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन होने जा रहा है। ट्रेड शो का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के द्वारा किया जाएगा। इस ट्रेड शो में 2 हजार से अधिक एग्जीबिटर्स आ रहे हैं। ट्रेड शो में एक तरफ बड़े और पुराने उद्यमी तो वहीं दूसरी तरफ नए और छोटे उद्यमी भाग लेंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक ‘एक जिला एक उत्पाद’ के तहत 54 जिलों के उत्पाद इस ट्रेड शो में मौजूद रहेंगे। हास्पिटैलिटी सेक्टर, बैंकिंग सेक्टर, हैल्थ सेक्टर सब यहां होगा। यह ट्रेड शो एक छत के नीचे मल्टीनेशनल सेक्टरों का शो है। इसलिए ये यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो अनोखा ट्रेड शो है।

आगे उन्होंने कहा इस ट्रेड शो में 60 से अधिक देशों के बायर्स आ रहे हैं। जिसमें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों का सहयोग मिला और उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्रालयों का सहयोग मिला। अभी तक ट्रेड शो के लिए 60 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। हम उम्मीद करते हैं कि ट्रेड शो के पांच दिनों में डेढ़ लाख से दो लाख समान्य लोग आएंगे। ट्रेड शो में उद्यमियों के लिए समय सुबह 11 से शाम 3 बजे तक और आम जनता के लिए समय शाम 3 बजे से रात 8 तक होगा। इस ट्रेड शो के लिए प्रवेश टिकट का कोई चार्ज नहीं है, सब फ्री है।

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने का संकल्प लिया है। उत्तर प्रदेश भारत की सबसे अधिक आबादी वाला प्रदेश है और जिस दिन से उत्तर प्रदेश की बागडोर कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभाली है, प्रदेश के अंतिम गांव तक विकास की रोशनी और सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचा है। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनामी बने इस दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। यह यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनामी बनाने में ‘मील का पत्थर’ साबित होगा। हर वर्ष इसी तारीख को यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन होगा। ग्लोबल वर्ल्ड समिट के बाद 2017 से 2022 में उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बना है, और यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के बाद अब उत्तर प्रदेश अति उत्तम प्रदेश बनने की ओर है।

आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार और इंडिया एक्सपो मार्ट के संयुक्त तत्वावधान में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। 6 महीने पहले यूपीआईटीएस को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के साथ मीटिंग हुई थी। इस समय सोचा भी नहीं कि था इस ट्रेड शो का स्वरूप क्या होगा। लेकिन आज जो इस ट्रेड शो का स्वरूप निकलकर आया है वो इंडिया के पूरे 30 साल के बाद का सबसे बड़ा इवेंट बनने जा रहा है। इस ट्रेड शो में 2 हजार एग्जीबिटर्स, 300 बड़े ब्रांड आ रहे हैं। ट्रेड शो में तीनों चीज एक्जिबिशन, गलेसेशन, क्राफ्ट कल्चर और कुशन पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही ट्रेड शो में भाग लेने वाले बेस्ट स्टॉल को अवार्ड भी दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के अनुपालन में गौतमबुद्ध नगर के जीबीयू के बच्चों, शारदा यूनिवर्सिटी और शिवनादर यूनिवर्सिटी को इस ट्रेड शो से एसोसिएट किया गया है। साथ ही इस यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में मिनी आटो एक्सपो और हेल्थ एक्सपो भी होंगे।

बता दें कि ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने वाले इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन में उत्तर प्रदेश के दो हजार से अधिक एग्जीबिटर्स अपने अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इसमें प्रदेश की शिल्पकलाओं के साथ ही नव उद्यमियों की मेधा से सृजित उत्पादों से दुनियाभर के बायर्स तक पहुंच बनाने का प्रयास होगा। इसके अलावा इंटरनेशनल ट्रेड शो परिसर में हॉल ऑफ टाउन ऑफ एक्सपोर्ट एक्सिलेंस में यूपी के 12 शहरों की उत्कृष्ट शिल्प कलाओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही प्रदेश में मौजूद हेल्थ एंड वेलनेस सेक्टर के मजबूत आधार को भी इस ट्रेड शो के जरिए दुनियाभर के बायर्स के सामने प्रदर्शित किया जाएगा।।

Share