गणपति बप्पा मोरया के उद्घोष से गुंजायमान हुआ ग्रेटर नोएडा, ग्यारह दिवसीय भव्य गणेश महोत्सव का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20 सितंबर 2023): गणेश चतुर्थी के प्रांजल अवसर पर मंगलवार को गणराज्य महाराष्ट्र मित्र मंडल ग्रेटर नोएडा द्वारा सिटी पार्क में विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश जी की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया गया। इस पवित्र अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य अतिथि रिचा उपाध्याय ने अपने स्टॉल का शुभारंभ किया। नरेश गुप्ता ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रतिमा की स्थापना की।

इस अवसर पर मित्र मंडल के संस्थापक चंद्रशेखर गर्ग ने सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया। इस भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ युवाओं में कला एवं संस्कृति की नींव रखने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए टैलेंट शो के ऑडिशन से हुई। इस वर्ष गणेश महोत्सव का आयोजन 18 सितंबर से 28 सितंबर के बीच होना है। प्रतिदिन प्रात:कालीन आरती 8:30 बजे एवं संध्याकालीन आरती शाम 6:30 बजे होगी।

गौरतलब है कि 20 वर्षों से प्रत्येक वर्ष गणेश चतुर्थी के पवित्र अवसर पर ग्रेटर नोएडा के सिटी पार्क में गणराज महाराष्ट्र मित्र मंडल ट्रस्ट द्वारा गणेश महोत्सव का भव्य एवं दिव्य आयोजन किया जाता है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह भव्य गणेश महोत्सव ग्यारह दिवसीय होगा। इन ग्यारह दिनों में विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश की पूजा अर्चना के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं टेलेंट शो का आयोजन भी किया जाएगा। इस टेलेंट शो प्रतियोगिता में जनपद के सभी प्रतिभावान युवा भाग ले सकते हैं।

ग्यारह दिनों का पूरा कार्यक्रम

पहले दिन अर्थात 18 सितंबर को नृत्य एवं गायन प्रतियोगिता का ऑडिशन हुआ। उसके पश्चात दूसरे दिन 19 सितंबर को भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापना और गायन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, तीसरे दिन 20 सितंबर को रागिनी, चौथे दिन 21 सितंबर को भजन संध्या, पांचवें दिन 22 सितंबर को नवरत्न फाउंडेशंस कार्यक्रम, छठे दिन 23 सितंबर को टैलेंट शो, सातवें दिन 24 सितंबर को चित्रकला प्रतियोगिता और मातृशक्ति रंगारंग कार्यक्रम, आठवें दिन 25 सितंबर को वृंदावन की रासलीला एवं फूलों की होली, नौवें दिन 26 सितंबर को आर्केस्ट्रा नाइट्स, दसवें दिन 27 सितंबर को कवि सम्मेलन और अंतिम दिन यानी ग्यारहवें दिन 28 सितंबर को महाप्रसाद भंडारा एवं सुन्दरकाण्ड पाठ का आयोजन होगा, साथ ही गणेश भगवान की प्रतिमा का विसर्जन भी होगा।

इस अवसर पर वेद प्रकाश, भुजंग राव वाडेकर, हरेन्द्र भाटी, कान्त पाटिल, राजेश पोकले, आदित्य घिडियाल, पूर्व सहायक आयुक्त जी.पी.गोस्वामी, राहुल नम्बरदार, दुर्गेशवरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।।

Share