ग्रेटर नोएडा में डेंगू का कहर जारी | क्या कहते है कैलाश हॉस्पिटल ग्रेटर नोएडा के चिकित्सक

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (09/09/2023)

देश भर में डेंगू का कहर जारी है। ग्रेटर नोएडा में भी डेंगू अपना पैर पसार रहा है। वहीं ग्रेटर नोएडा शहर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर आज टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने कैलाश हास्पिटल, ग्रेटर नोएडा के जाने-माने फिजिशयन डाॅक्टर तुषार गोयल से ख़ास बातचीत की। टेन न्यूज नेटवर्क से खास बातचीत में डाॅ तुषार गोयल ने डेंगू के लक्षण और उसके बचाव और सावधानी के बारे में कई अहम बातें बताई।

जब टेन न्यूज नेटवर्क की संवादाता ने डॉ तुषार से पूछा कि ग्रेटर नोएडा की बात करें तो शहर में डेंगू अपना पैर फैला रहा है? जवाब देते हुए डॉ तुषार गोयल ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में डेंगू काफी बड़े स्तर पर फैला हुआ है।
ग्रेटर नोएडा कैलाश हास्पिटल में 80 फीसदी मरीज डेंगू के ही हैं। जिसमें काफी सीरियस मरीज भी है, लेकिन ज्यादातर मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है।

कैलाश हॉस्पिटल ग्रेटर नोएडा में भर्ती मरीज के बारे में जानकारी देते हुए डॉ तुषार गोयल ने कहा कि लगभग 200 के करीब मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। इसमें से 140-150 मरीज़ डेंगू के है। उसी में ओपीडी में जो मरीज़ आ रहें हैं उसमें से मेरे पास जो लगभग 40 मरीज रोज आ रहे हैं। उसमें से 35 मरीज बुखार के हैं और 25 से 30 डेंगू पॉजिटिव निकल रहे हैं।
जिसमें से अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता 5 से 10 मरीजों को पड़ रही है, और बाकी मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड रही है।

बुखार से पीड़ित मरीजों को सलाह देते हुए डॉ तुषार गोयल ने कहा कि जिन लोगों को बुखार आ रहा है वो पानी, नारियल पानी, जूस और ओआरएस ज्यादा से ज्यादा पीएं। बुखार के लिए पैरासिटामॉल गोली का इस्तेमाल करें और कोई भी पेन किलर का इस्तेमाल ना करें। जब तक पक्का पता ना हो जाए की वो डेंगू नहीं है। क्योंकि पेन किलर के इस्तेमाल से प्लेटलेट्स गिरने का खतरा बहुत बढ़ जाता है और साथ ही खून रिसने का भी खतरा बढ़ जाता है।

बुखार होने पर ख़ुद ही दवाई की दुकान से दवा लेकर खाने वाले मरीजों को राय देते हुए डॉ तुषार गोयल ने कहा कि बुखार के लिए केवल पेरासिटामोल गोली का इस्तेमाल करें और उसके अलावा कोई ओर गोली ना ले। साथ ही मेडिकल स्टोर से जाकर इलाज न कराएं। यदि बुखार दो दिन से अधिक है तो अस्पताल में आकर जांच कराएं और उसके बाद इलाज करवाएं। मेडिकल स्टोर से गोली या दवाई लेकर खाने में आपका ही नुकसान होगा। क्योंकि पेन किलर के साथ साथ स्टेरॉयड दवाओं का भी उपयोग करते हैं, जिसकी आवश्यकता नहीं होती। स्टेरॉयड से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है।

टेन न्यूज नेटवर्क के जरिए सभी लोगों को डेंगू से बचाव और सावधानी बरतने के बारे में जानकारी देते हुए डॉ तुषार गोयल ने कहा कि डेंगू के लिए सबसे पहली चीज है कि अगर मरीज डेंगू पाज़िटिव है तो इसके वार्निंग साइन होते हैं। जैसे पेट में दर्द होना या पेट फुलना, उल्टी आना, लैट्रिन में काला आना या लैट्रिन में खून आना, पेशाब में खून आना आदि लक्षण में मरीज़ को अस्पताल में जाकर जांच और इलाज कराना चाहिए। डेंगू के बचाव के बारे में बताते हुए डॉ तुषार गोयल ने कहा कि, डेंगू से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें, पूरे कपड़े पहनें और मच्छर से बचने के लिए मच्छर बचाव क्रीम लगाएं। साथ ही अपने आस पास पानी इकट्ठा ना होने दें।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम आशा करती है कि कैलाश हास्पिटल, ग्रेटर नोएडा के जाने-माने फिजिशयन डाॅक्टर तुषार गोयल द्वारा बताई गई डेंगू से संबंधित बातें आपको डेंगू से बचाने में मदद करेगी। यदि आपके डेंगू से संबंधित कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Share