यूपी की चमकेगी तकदीर: कैबिनेट बैठक में 23 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23/08/2023): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार, 22 अगस्त को कैबिनेट की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें 25 प्रस्ताव लाए गए। बैठक में 23 प्रस्तावों को हरी झंडी मिल गई।सरकार ने 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साथ ही 6 डेरी प्लांटों को सरकार ने दस वर्ष के लिए पट्‌टे पर देने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने दी। उन्होंने लोकभवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अप्रेंटिशिप प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी। इसके तहत 100 करोड़ का बजट रखा गया है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार का लाभांश होगा। इनको 9 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसमें अब ग्रेजुएट को भी शामिल किया जाएगा।

खन्ना ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 6 डेरी प्लांट को पट्‌टे पर दिया जाएगा। ये 6 प्लांट गोरखपुर, कानपुर, नोएडा, प्रयागराज, आजमगढ़ और मुरादाबाद हैं। ये दस वर्ष के लिए पट्‌टे पर दिए जाएंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश जल निगम जूनियर इंजिनियरों को लेकर प्रस्ताव पास किया गया है। इसके तहत इस ग्रेड पर उत्तर प्रदेश चयन सेवा अयोग के माध्यम से इनका चयन किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मेरठ में जो बस अड्‌डा था उसे आबादी क्षेत्र से हटाया जाएगा। भीड़भाड़ वाली स्थिति की वजह से यहां काफी दिक्कत हो रही थी। ये मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी। इसे केंद्र और राज्य सरकार साथ मिलकर तैयार करेगी। शहर को प्रदूषण और यातायात जाम से मुक्ति मिलेगी।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश बायोडीजल उत्पादन एवं विक्रय के संबंध में नियमावली का प्रस्ताव पास हुआ है। वहीं अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण के संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इन विद्यालयों का संचालन बीओसी बोर्ड के द्वारा किया जाएगा। इन विद्यालयों में वे बच्चे भी पढ़ सकेंगे जो कोरोना से ग्रसित थे । सरकार ने अयोध्या बिलराघाट 16.57 किलोमीटर की रोड के चौड़ीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। वहीं स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत निशुल्क स्मार्टफोन वितरण किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है। वर्ष 2023-24 के लिए 25 लाख स्मार्टफोन खरीदे जाने का मंत्रिपरिषद ने अनुमोदन दिया है।

आलू किसानों के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला किया है। प्रदेश के अंदर 2017 के पहले वैश्विक कृषि संस्थान नहीं थे लेकिन अब सरकार ने वाराणसी के बाद अंतर्राष्ट्रीय संस्थान आलू केंद्र आगरा में स्थापित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। महात्मा बुद्ध कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुशीनगर को भूमि हस्तांतरित किए जाने, राजकीय कृषि रक्षा इकाई गोसाईगंज है को डिस्मेंटल कर कृषि कल्याण केंद्र बनाए जाने, जनपद बिजनौर में टाइगर रिजर्व की पास पर्यटन विकसित किए जाने के संदर्भ में भूमि हस्तांतरित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। बाल विकास पुष्टाहार के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं बच्चों और कुपोषितों को पोषित आहार प्रदान किए जाने के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।।

Share