वृंदावन में ‘बैंक ऑफ महाराष्ट्र’ की 119वीं शाखा का उद्घाटन, लोकसभा सांसद हेमा मालिनी सहित कई गणमान्य रहे मौजूद

टेन न्यूज नेटवर्क
वृन्दावन (24 जुलाई 2023)

सोमवार, 24 जुलाई को देश के सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों में से एक ‘बैंक ऑफ महाराष्ट्र’ ने वृंदावन में 119वीं शाखा का उद्घाटन किया। बैंक शाखा का उद्घाटन स्थानीय लोकसभा सांसद एवं दिग्गज अभिनेत्री हेमा मालिनी एवं बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक ए.बी.विजयकुमार ने किया। वहीं उद्घाटन कार्यक्रम में जोनल मैनेजर मुकेश कुमार एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इस मौके पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक ए बी विजयकुमार ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, “हमें इस पवित्र और पवित्र स्थान ‘वृंदावन’ में अपनी शाखा खोलकर खुशी हो रही है। देश के सबसे तेजी से बढ़ते राज्यों में से एक होने के नाते उत्तर प्रदेश हमारी व्यापार विस्तार योजना में सबसे आगे है।” आगे उन्होंने कहा कि, “हम राज्य के लोगों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करते हुए यहां अपने व्यावसायिक अवसरों का लगातार लाभ उठाएंगे। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बैंक राज्य भर में अपने पदचिह्नों का विस्तार करने के लिए 13 और शाखाएँ खोलने की योजना बना रहा है।” साथ ही उन्होंने कहा कि ” उद्घाटन के पहले दिन बैंक राशि जमा, अग्रिम और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के मिश्रण के साथ कुल रु. 5 करोड़ का कारोबार जुटा सका। बैंक ने भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम भी आयोजित किया, जहां विभिन्न bank schemes के स्वीकृत पत्र ग्राहकों के बीच वितरित किये गये।”

विजयकुमार ने हाल ही में घोषित Q1-परिणामों में बैंक के प्रदर्शन को प्रसन्नतापूर्वक साझा करते हुए कहा कि “बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने Q1 FY-24 में 4.20 ट्रिलियन व्यवसाय का आंकड़ा पार किया, जो वास्तव में बैंक की यात्रा में उल्लेखनीय है। इस ऐतिहासिक मील के पत्थर को देश भर में बैंक के विस्तार और डिजिटलीकरण उपायों के माध्यम से पूरी तरह से समर्थन मिला है। पीएसबी के बीच वित्त वर्ष-21, वित्त वर्ष-22 और वित्त वर्ष-23 में व्यवसाय वृद्धि के मामले में बैंक लगातार शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बैंक के रूप में उभर रहा है और बैंक ने वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में भी गति बनाए रखी है और कुल कारोबार में 25% की शानदार वृद्धि दर्ज की है। संपत्ति की गुणवत्ता के मामले में, बैंक का जीएनपीए और एनएनपीए क्रमशः 2.28% और 0.24% पर सबसे कम है, बैंक का सीडी अनुपात 72% है। विभिन्न प्रौद्योगिकी संचालित परिसंपत्ति-निगरानी उपकरणों की शुरूआत से बैंक को परिसंपत्तियों की ईमानदारी से निगरानी करने में मदद मिली है। बैंक का शाखा नेटवर्क 2263 को पार कर गया है और कासा आधार पीएसबी के बीच सबसे अच्छा है। जो बैंक की प्रीमियम ग्राहक सेवा का संकेत है। बैंक पीएसबी के बीच सबसे कम एनपीए के साथ बहुत अच्छी परिसंपत्ति गुणवत्ता पर सवार है। बैंक का प्रावधान कवरेज अनुपात 98.37% पर पहुंच गया है।

विजयकुमार ने आगे कहा कि, सबसे प्रतिस्पर्धी उत्पाद आधार के अलावा, बैंक के पास असेवित और अल्पसेवित वर्ग के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए उत्पादों की एक श्रृंखला है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें स्वयं सहायता समूहों का वित्तपोषण, पीएमस्वनिधि योजना, एमएसएमई के लिए संपार्श्विक मुक्त ऋण शामिल हैं। मुद्रा योजना, सामाजिक सुरक्षा योजनाएँ आदि।

इस मौके पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कई अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।।

Share