पद्मविभूषण जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी महाराज भी बागेश्वर वाले बाबा को मानते हैं गुरु

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (11 जुलाई 2023): बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर और बागेश्वर सरकार के नाम से मशहूर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के चर्चे पूरे देश में हो रहे हैं। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक कथा वाचक हैं साथ ही साथ वह सिद्धि प्राप्त होने का दावा करते हैं, लोगों के मन की बात उनकी समस्याओं को जान लेने और उसका समाधान करने का भी दावा करते हैं। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने सभी मंचों से भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ बनाने की वकालत भी करते हैं। देश का एक बड़ा वर्ग उनका अनुयायी है। देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एक संत और कथावाचक के रूप में उन्होंने अपनी ख्वाति अर्जित की है।

वहीं महान संत, विद्वान, सनातन के ध्वजवाहक, शिक्षाविद्, बहुभाषाविद्, कवि, लेखक, दार्शनिक एवं कथावाचक पद्मविभूषण जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी महाराज भी बागेश्वर सरकार को अपना गुरु मानते हैं। बता दें कि रामभद्राचार्य महाराज को 24 जून 1988 को वाराणसी में काशी विद्यापीठ परिषद द्वारा तुलसी पीठ के रूप में चुना गया। 3 फरवरी 1989 को प्रयागराज के कुंभ मेले में नियुक्ति को तीनों अखाड़े के महंतों, चार उप संप्रदायों, रामन्यास संप्रदाय के खलस और संतों द्वारा सर्वसम्मति से समर्थन दिया गया। 1 अगस्त 1995 को दिगंबर अखाड़े द्वारा अयोध्या में जगद्गुरु रामानंदाचार्य के रूप में इनका अभिषेक किया गया। इसके उपरांत जगद्गुरु रामानंदाचार्य को स्वामी रामभद्राचार्य के रूप में जाना जाने लगा। जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी महाराज रामानंद संप्रदाय के वर्तमान के चार जगद्गुरु रामानंदाचार्यों में से एक हैं।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य स्वयं इतने बड़े धर्मगुरु हैं , सनातन के ध्वजवाहक हैं और वर्तमान में रामानंद संप्रदाय के सर्वमान्य एवं सर्वाधिक ख्वाति प्राप्त विद्वान हैं। इसके बावजूद भी वह कई मंचों पर बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री अपना गुरु बता चुके हैं।

एक कथा के दौरान उन्होंने कहा कि ” मैं आधिकारिक व्यक्ति हूं सामान्य नहीं, मैं खुद कह रहा हूं की मैं धीरेंद्र शास्त्री का शिष्य हूं गुरु नहीं। और बहुत हठ करोगे तो मान हानि का अभियोग भी मैं चलाऊंगा। धीरेंद्र शास्त्री ने जो कुछ भी कहा मर्यादा के अनुकूल कहा कुछ भी विरुद्ध नहीं कहा।”

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर और बागेश्वर सरकार के नाम से मशहूर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इन दिनों देश के सनातन धर्म के सबसे चर्चित संत हैं। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक ख्वाति प्राप्त कथा वाचक हैं साथ ही साथ वह सिद्धि प्राप्त होने का दावा करते हैं। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने सभी मंचों से भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ बनाने की वकालत भी करते हैं।

ग्रेटर नोएडा में सजा है दरबार

बागेश्वर सरकार का दरबार इन दिनों ग्रेटर नोएडा में सजा है। ग्रेटर नोएडा के जैतपुर मेट्रो स्टेशन के समीप मैदान में बागेश्वर धाम का दरबार सजा है। सात दिवसीय इस रामकथा में पांच लाख से अधिक श्रद्धालु प्रतिदिन कथा सुनने आते हैं।।

Share