एनसीसी ग्रुप कमांडर गाजियाबाद ने DPS ग्रेटर नोएडा में आयोजित प्रशिक्षण शिविर का दौरा

ब्रिगेडियर सलब सोनल एनसीसी ग्रुप कमांडर गाजियाबाद ने दिनाँक 14 जून 2023 को डी0पी0एस0 ग्रेटर नोएडा में 40वीं उ0प्र0 बटालियन एनसीसी सिकन्द्राबाद द्धारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण किया गया। एनसीसी कैडेटस द्वारा गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया, गार्ड ऑफ़ ऑनर में गलगोटिया विश्वविद्यालय, नोएडा इन्टरनेशनल विश्वविद्यालय, डी0पी0एस0 स्कूल ग्रेटर नोएडा, एम0बी0 पीजी सिकन्द्राबाद आदि के कैडेटस ने भाग लिया। तत्पश्चात् एनसीसी ग्रुप कमाडर महोदय ने विभिन्न प्रकार की प्रशिक्षण गतिविधियों का भी व्यौरा लिया।

कमांडर ने सभी एनसीसी कैडेटस, आफीसर्स, स्टाफ को सम्बोधित किया और कैडेटस को जीवन में एनसीसी और अनुशासन का महत्व बताया उन्होंने कहा कि एनसीसी विश्व का सबसे बडा यूनिफार्म ऑर्गेनाइज़ेशन है। यहाँ से हमें भारतीय सशस्त्र सेनाओं में जाने का अवसर मिलता है। उन्होंने विभिन्न प्रकार की प्रशिक्षण गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी। जैसे कि रि-पब्लिक-डे कैम्प, थलसेना कैम्प, फायरिंग इत्यादि में कैडेटस को इनमें बढ-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया, साथ ही साथ प्रशिक्षण शिविर में हो रहे क्रिया-कलापों की सराहना की।

उन्होंने आगे कहा कि आप सभी कैडेटस ने अपने जीवन में अनुशासन की परिधि में रह कर कठिन परिश्रम करके सदैव देश सेवा के लिये त्तपर रहना है। यही आपके जीवन का मुख्य उद्देश्य है। प्रशिक्षण अधिकारी कर्नल विनोद कुमार छौंकर ने भी विद्यार्थियों को अपने शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि आपने सदैव देश के लिये ही जीना है और सदैव देश के लिये ही मरना है। देश है तो हम सब हैं। राष्ट्र-भक्ति ही हम सभी का पहला धर्म है।

Share