किसान नेता नरेश टिकैत ने दी चेतावनी, अगर 31 जुलाई तक नहीं सुनी गई किसानों की मांग तो एयरपोर्ट के भीतर देंगे धरना

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13/06/2023): सोमवार, 12 जून को भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत जेवर के साबौता कट के नीचे हुई। जिसकी अध्यक्षता प्रभु नंबरदार थोरा एवं संचालन राजीव मलिक ने किया। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि सरकार अपनी गलत नीतियों के द्वारा किसानों पर अन्याय करती है। आज पूरे देश में 40 से 50 जगह पर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार के पुलिस बल किसानों के ऊपर लाठीचार्ज कर जेल में डालने का कार्य कर रही है। जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और बहुत बड़ा आंदोलन जल्द ही किया जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि नोएडा के अधिकारी को 31 जुलाई तक किसानों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए। वरना धरना एयरपोर्ट के अंदर ही होगा‌।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना ने कहा जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में जिनका गांव विस्थापन हो रहा है। उन सभी गांवों के किसानों को 100 मीटर का प्लॉट बालिक एवं नाबालिक सभी को दिया जाए। जिनके गांव का विस्थापन हो रहा है और साथ ही उन गांवों के किसान जहां पर वह बसना चाहते हैं उन गांवों के हिसाब से ही बसाया जाए।

एडीएम नितिन मदान एवं बलराम ने बताया कि जमीन का मुआवजा हम देने को तैयार हैं और जो बिंदु आप लोगों ने बताए हैं। हम उन पर भी ज्यादातर सहमत हैं। जिलाधिकारी से फोन पर वार्ता हो गई है और 22 जून को डीएम साहब की अध्यक्षता में किसान प्रतिनिधित्व मंडल की एक बैठक जिला मुख्यालय में पर होगी। जिसमें तीनों प्राधिकरण के सीईओ मौजूद होंगे।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों, एसीईओं एवं ओएसडी प्रसून कुमार द्विवेदी ने कहा हम किसानों की आबादी का निस्तारण कर रहे हैं। जिसमें हम 23 जून को नोएडा प्राधिकरण में मीटिंग करेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आनंद वर्धन ने कहा कि हमने ज्यादातर आबादी के निस्तारण कर दिए हैं और हम किसानों से आबादी के निस्तारण एप्लीकेशन ले रहे हैं और उन पर कार्य कर रहे हैं। 64.7 परसेंट मुआवजा की प्रक्रिया चल रही है। उस पर भी हम जल्द ही किसानों को 64.7% मुआवजा बाटेंगे और आने वाली 26 जून को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में किसानों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा मीटिंग होगी।

Share