उत्तर प्रदेश अपने स्वयं के अंतरराष्ट्रीय व्यापर शो के लिए तैयार | UPITS23

UPITS23

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, 9 जून, 2023: आगामी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की तैयारियों, योजनाओं, और परिप्रेक्ष्य पर प्रकाश डालने एवं इसके प्रचार-प्रसार के एक भाग के रूप में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात संवर्धन विभाग एवं इंडिया एक्सपोसिशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल). ग्रेटर नोएडा द्वारा आज होटल रॉयल प्लाजा, 19 अशोक रोड, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में एक विशेष रोड शो आयोजित किया गया।

यूपीआईटीएस के नाम से लोकप्रिय, यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के पहले संस्करण का आयोजन इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर 2023 तक एक टॉप-सोर्सिंग प्लेटफॉर्म के रूप में किया जा रहा है। यह उत्तर प्रदेश सरकार और विशिष्ठ व्यापार प्रदर्शनियों, सम्मेलनों, सेमिनारों, महासभाओं और अन्य कार्यक्रमों के प्रसिद्ध आयोजन स्थल-इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) की एक महत्वाकांक्षी संयुक्त पहल है।

इस कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात संवर्धन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, फोकस क्षेत्रों के प्रतिनिधियों, व्यापार संघों और मंडलों, दूतावासों और विदेशी मिशनों के प्रमुख, नीति निर्माताओं, सम्बद्ध हितधारकों, उद्यमियों, निर्यातकों, प्रेस और मीडिया, और निश्चित रूप से इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया। रोड शो के दौरान प्रमुख संघों और व्यापार निकायों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रांजल यादव, आईएएस, सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात संवर्धन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। अपने संबोधन में यादव ने उत्तर प्रदेश राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र के वर्तमान स्थिति का विस्तार से चित्रण किया और क्षेत्र की संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

अमित मोहन प्रसाद, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात संवर्धन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। अपने मुख्य भाषण में उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य जिसका भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 8% से अधिक का योगदान है, और जो देश के आर्थिक इंजन बनने के लिए तैयार है, के लिए यूपीआईटीएस के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने आगे कहा कि राज्य की एमएसएमई इकाइयों का भविष्य उज्ज्वल है और निर्यात को बढ़ाने के लिए उन्हें पेशेवर रूप से बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जिससे स्थानीय उद्यमियों और राज्य की अर्थव्यवस्था दोनों को लाभ मिलेगा। प्रसाद के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में पारम्परिक कला और शिल्प की एक समृद्ध परंपरा है, और निवेश के लिए बहुत संभावनाएं हैं। अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि यूपीआईटीएस यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अनुवर्ती के रूप में कार्य करेगा, उत्तर

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सेक्टर के लिए व्यावसायिक संभावनाओं को बढ़ाएगा और राज्य के 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

डॉ. मन्नान अख्तर, विशेष सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार एक समग्र दृष्टिकोण अपनाकर स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्रों में सुधार कर रहे हैं, जिसमें न केवल अधिक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे का निर्माण को महत्व दिया गया है, बल्कि संस्थानों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति पर भी ध्यान रखा गया है। स्वास्थ्य को आज विकास से जोड़ा जा रहा है क्योंकि स्वस्थ समाज ही विकसित समाज बन सकता है। और इसलिए उत्तर प्रदेश राज्य में स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों को भुनाने के लिए निवेशकों और व्यवसायों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। और यूपीआईटीएस से इस क्षेत्र से जुड़े हितधारकों को जोड़ने में काफी मदद मिलेगा।

डॉ. राकेश कुमार, इंडिया एक्सपोसिशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल), ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष ने यूपीआईटीएस 2023 पर प्रस्तुति दी। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 के उद्देश्य और लक्ष्यों पर अपने विचार साझा करते हुए उन्होंने कहा कि यूपीआईटीएस की एक व्यापक व्यापार एक्सपो के रूप में योजना बनाई गई है, जिसमें एमएसएमई, पर्यटन और आतिथ्य, स्वास्थ्य, कपड़ा, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, स्टार्ट-अप उत्तर प्रदेश से जीआई टैग, उत्तर प्रदेश के खिलौना संघ और शिल्प समूह, हथकरघा और कपड़ा. सूक्ष्म और लघु उद्यम क्लस्टर विकास, ओडीओपी सहित कई अन्य व्यावसायिक क्षेत्र एक छत के नीचे प्रतिभागी होंगे। उनका कहना था कि यह खरीदारों के लिए वन-स्टॉप सोसिंग गंतव्य होगा एवं निर्यातकों, उद्यमियों और कारीगरों के लिए एक वरदान की तरह साबित होगा।

पवन अग्रवाल, संयुक्त आयुक्त (निर्यात). सर्वेश्वर शुक्ला, संयुक्त आयुक्त (व्यापार संवर्धन प्राधिकरण). उत्तर प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, तथा उत्तर प्रदेश निर्यात संवर्धन परिषद, विभिन्न विभागों, निर्यात संवर्धन परिषदें, वाणिज्य एवं उद्योग मंडल, व्यापार संघ और निकाय के अधिकारियों के साथ उपस्थित थे।

प्रदर्शनी क्षेत्र के विशेषज्ञों और पेशेवरों ने इस रोड शो में भाग लिया और यह भी निर्णय लिया गया कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए रोड शो क्रम में स्थानीय, क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर कई शहरों में आयोजित होंगे।

रोड शो के दौरान, यह स्पष्ट किया गया कि सम्मेलन स्थल की बुकिंग और अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खरीदारों, सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों सहित प्रतिनिधियों आदि के ठहरने की व्यवस्था आईईएमएल द्वारा सीधे किया जा सकता है।

रोड शो में उपस्थित व्यवसाय के प्रतिनिधिगगण और संगठनों के प्रमुख काफी हद तक आश्वस्त, संतुष्ट और आगामी यूपीआईटीएस के प्रति काफी आकृष्ठ दिख रहे थे।

Share