अपने निर्णय गरीब लोगों को ध्यान में रखकर करेंगे तो निर्णय हमेशा उचित होगा: डॉ प्रभात कुमार, रिटायर्ड IAS अधिकारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (28 मई, 2023): UPSC CSE 2022 का नतीजा मंगलवार को घोषित कर दिया गया। गौतमबुद्ध नगर जनपद के लिहाज से इस बार का परिणाम काफी खास रहा क्योंकि UPSC CSE 2022 की परीक्षा में जनपद में चार अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। 27 मई 2023 को जिलाधिकारी ने इन तमाम सफल अभ्यर्थियों को सम्मानित किया।

उक्त कार्यक्रम में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ” कई दशकों से एक या दो बच्चे ही जनपद से सेलेक्ट होते थे। परंतु इस बार चार बच्चों का सफल होना यह गौतमबुद्ध नगर जिले के लिए हर्ष का विषय है।” आज के समय में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पहले की अपेक्षा अधिक मुश्किल है। बहुविकल्पीय प्रश्नों को अटेंड करना अभ्यर्थियों के लिए मुश्किल होता है। अभ्यर्थियों को सही उत्तर पता होने के बावजूद भी कई बार तुक्के का प्रयोग करना पड़ता है।

उन्होंने कहा की “सिविल सर्विस मुश्किल नहीं है पर इसके लिए आपको अपने प्रति निष्ठावान होना होगा।” उन्होंने अपने आपको ऐसा पिता बताया जिसने अपनी बेटी से यह गुजारिश की कि मत पढ़! हालांकि रिटायर्ड आईएएस अफसर की बेटी गौरी प्रभात ने भी यूपीएससी की परीक्षा में 47वीं रैंक हासिल की है।

इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए दो महत्वपूर्ण बिंदु हैं पहला प्रस्तुति तो दूसरा प्रतिस्पर्धा। इस राह में चलते हुए अनेकों चुनौतियां आपके सामने आएंगी कभी आपको प्रेशर का सामना करना होगा, कभी मन से आप दुखी होंगे। परंतु इन सभी परिस्थितियों में हमेशा परमेश्वर का ध्यान करें, हमेशा जरूरतमंद लोगों के अंदर ही अच्छाई को ढूंढें। यदि आप किसी जरूरतमंद और गरीब व्यक्ति की मदद करेंगे तो यही स्थिति भगवान की पूजा करने के समान है। डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में हमेशा यह सोचा कि यदि मैं नियम तोडूंगा तो उससे किसी जरूरतमंद व्यक्ति का नुकसान होगा। आगे वे कहते हैं कि यदि आप किसी हैंडीकैप या विकलांग व्यक्ति की मदद करें तो जो खुशी वहां से मिल सकती है वह आपको किसी बड़ी होटल में बैठने से नहीं मिलेगी। सफल हुए चारों अभ्यर्थियों को उनके फर्ज के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि आपको तीन तरह के कार्य मुख्यतः इस सेवा के दौरान करने होंगे जिसमें पहला लाइन फंक्शन, दूसरा स्टाफ फंक्शन और तीसरा इलेक्शन के समय आपका योगदान है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जब कोई दौड़ में हिस्सा लेता है और सोचता है कि छोड़ो यार और रुक जाते है। इस स्थिति में जो डूब गया वह मर गया। जिसने इस भावना को अपने आप से दूर रखा वह दौड़ जीत गया।

आगे प्रभात कुमार ने कहा कि आप यदि सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो मेहनत करिए और ईश्वर पर विश्वास रखिए। उन्होंने सिलेक्टेड अभ्यार्थियों को राय देते हुए कहा कि आप अपने निर्णय हमेशा गरीब व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए करेंगे, तो निर्णय उचित होगा। आजकल अधिकारी निर्णय नहीं लेते यह सबसे बड़ी समस्या है। यदि आपने अपना निजी इंटरेस्ट ऑफिशियल इंटरेस्ट से अलग रखेंगे तब आप उचित निर्णय ले पाएंगे। उन्होंने सफल अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप देश का भविष्य अब आपके हाथों में है।।

Share