UPSC CSE Result 2022: टॉपर इशिता किशोर से टेन न्यूज की खास बातचीत। जानें इशिता किशोर का सफ़रनामा

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (23 मई 2023)

UPSC CSE 2022 का परिणाम जारी होने के बाद जनपद समेत पूरे प्रदेश में हर्ष का माहौल है। गौतमबुद्ध नगर की बेटियों ने इतिहास रच दिया है। मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के CSE अर्थात् सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन का परिणाम आया। इस परीक्षा में ग्रेटर नोएडा की जलवायु विहार की इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है। ग्रेटर नोएडा की इशिता किशोर ने देश भर में पहला रैंक हासिल किया है।

टॉपर इशिता किशोर से खास बातचीत

UPSC 2022 की टॉपर इशिता किशोर से उनकी पूरी यात्रा को लेकर टेन न्यूज की टीम ने खास बातचीत की। टेन न्यूज से बातचीत करते हुए इशिता ने बताया कि ‘जर्नी इतनी लंबी होती है, कि काफी प्रोब्लेम्स आती है, लेकिन लगातार मेहनत करते रहना चाहिए एकदिन सफलता जरूर मिलेगी।’ आगे इशिता ने अपने तैयारियों को लेकर कहा कि ‘यह उनका तीसरा अटेम्प्ट था और पहले दो प्रयासों में उनका प्रीलिम्स भी नहीं हुआ था। और उनका विषय पॉलिटिकल साइंस था।’

टॉपर इशिता ने तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को कहा कि ‘तैयारी करते रहिए , लंबी जर्नी है और कई बार हमें असफलता हाथ लगती है। लेकिन आपको उसे स्वीकार करना है और आगे निरंतर मेहनत करते रहें।’ तैयारी की बात करते हुए उन्होंने कहा कि ‘प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन को देखते रहना चाहिए और लगातार प्रेक्टिस करते रहना चाहिए।’ कितने घंटे की पढ़ाई से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए इशिता ने कहा कि ‘ मैं आठ से नौ घंटे की पढ़ाई करती थी।’ आगे उन्होंने कहा कि ‘शिक्षा बहुत जरूरी है और शिक्षा ही वह धूरी है जिसके बल पर हम आगे बढ़ सकते हैं। तो सभी मां से रिक्वेस्ट है कि अपने बेटियों को पढ़ाए और उन्हें प्राउड फील कराने का मौका दें।’ इशिता ने इस कामयाबी का श्रेय अपनी मां, दोस्त और अपने परिवार के लोगों को दिया।

टॉपर इशिता किशोर की मां ने क्या कहा

टेन न्यूज की टीम ने UPSC टॉपर इशिता किशोर की मां, मौसी और मामी से खास बातचीत की और उनके अनुभवों को जानने का प्रयास किया। इशिता की मां ने टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते हुए कहा कि ‘ बेटी की इस कामयाबी से वह बहुत खुश हैं।’ वहीं इशिता की मौसी और मामी ने भी कहा कि वह इशिता की कामयाबी से बहुत खुश हैं, उनके सभी सपने पूरे हो गए। वह सफलता हासिल करेगी ये तो भरोसा था लेकिन वो टॉप कर जाएगी ऐसा सपने में भी नहीं सोचा था।

टॉप पांच में गौतमबुद्ध नगर की दो बेटियां

UPSC CSE 2022 का परिणाम गौतमबुद्ध नगर जनपद के लिए काफी खास है। गौतमबुद्ध नगर के इतिहास में पहली बार इस परीक्षा का टॉपर मिला है और टॉप पांच में दो नाम गौतमबुद्ध नगर की बेटियों के हैं। मैरिट ऑर्डर में चौथे स्थान पर नोएडा शहर की स्मृति मिश्रा का नाम है। वहीं 47 वें स्थान पर नोएडा की गौरी प्रभात IAS और 182 वें स्थान पर कुश मिश्रा का चयन IPS में हुआ है।

कुल 933 अभ्यर्थियों ने हासिल की सफलता

संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को दोपहर बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवा के परिणाम घोषित किए गए हैं। जिसमें कुल 933 अभ्यर्थियों को सफलता मिली जिसमें 345 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग के हैं, 99 अभ्यर्थी इकनॉमिक वीकर्स सेक्शन से हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के 263, अनुसूचित जातियों के 154, अनुसूचित जनजातियों के 72 युवक और युवतियां सफल घोषित किए गए हैं। लोक सेवा आयोग के 178 अभ्यर्थियों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है।

Share