गौतमबुद्ध नगर के NIC अधिकारी पवन मंगल ने की एवरेस्ट बेस कैंप की चढ़ाई

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16 मई 2023): गौतमबुद्ध नगर के जिला समाहरणालय में कार्यरत तकनीकी निदेशक एवं जिला सूचना विज्ञान अधिकारी पवन मंगल ने 14 मई को एवरेस्ट बेस कैंप की चढ़ाई कर शानदार कामयाबी हासिल की है। एवरेस्ट पर भीषण बर्फबारी के बीच पवन मंगल के इस कामयाबी से पूरे जनपद में हर्ष का माहौल है और बधाई देने वालों का ताता लगा हुआ है।

बता दें कि एवरेस्ट बेस कैंप की ऊंचाई 5000 फीट है। एवरेस्ट बेस कैंप एक ऐसी जगह है जहां से अधिकांश पर्वतारोही एवरेस्ट फतह करने के लिए चढ़ाई शुरू करते हैं। यहां पहुंचने में पवन मंगल को 12 दिनों का समय लगा। यह बेस कैंप नेपाल में स्थित है। पवन मंगल के इस कामयाबी के बाद जिलाधिकारी सहित कई अधिकारियों ने बधाई दिया है।

यहां पहुंचना है कितना कठिन

बता दें कि एवरेस्ट बेस कैंप पर इनदिनों भीषण बर्फबारी हो रही है वहीं बेस कैंप पर पहुंचना काफी कठिन है। चुकी दुनिया का सबसे कठिन रूट और एयरबेस है। यहां पहुंचने में लगभग 8 से 12 दिनों का समय लगता है और यहां तक पहुंचने के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से भी काफी मजबूत होने की आवश्यकता है।

जानें क्या है पूरा रूट

एवरेस्ट बेस कैंप पर पहुंचने के लिए पहले काठमांडू से लूपला की फ्लाइट फिर वहां से नामची बाजार, नामची बाजार से पिंगोचे, पिंगोचे से दिंगोचे वहां से गोरखसीप और फिर वहां से एवरेस्ट बेस कैंप जाना पड़ता है।

दोस्त और पत्नी का मिला साथ

पवन मंगल की इस शानदार कामयाबी के प्रेरणा का श्रेय उन्होंने अपनी पत्नी शिखा मंगल को दिया है और साथ ही उनके इस कामयाबी में उनके मित्र हरिंदर सिंह भी उनके साथ गए।।

Share