टॉय पार्क प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत एवं मेक इन इंडिया मिशन में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा: डॉ अरुणवीर सिंह, CEO यमुना प्राधिकरण

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (09/05/2023): यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-33 में सौ एकड़ क्षेत्रफल में टॉय पार्क क्लस्टर का निर्माण किया जा रहा है। यमुना प्राधिकरण ने बीते दिनों इस टॉय पार्क क्लस्टर की विभिन्न श्रेणी के 155 भूखंडों के लिए योजना निकाला था जिसमे सफल 134 आवंटियों को पूर्व में ही आवंटन पत्र जारी कर दिया गया है। इनमें से 4000 वर्ग मीटर तक के 132 तथा 4000 वर्ग मीटर से अधिक के दो आवंटी हैं।

इस टॉय पार्क क्लस्टर में सॉफ्ट टॉयज, इलेक्ट्रॉनिक टॉयज, लकड़ी के खिलौने, राइड ऑन टॉयज, स्लाइड्स, बोर्ड गेम्स, प्लास्टिक टॉयज, प्लेग्राउंड इक्विपमेंट टॉयज आदि का निर्माण किया जाएगा। प्राधिकरण ने टॉय पार्क क्लस्टर में पांच एकड़ क्षेत्रफल कॉमन फैसिलिटीज सेंटर के निर्माण के लिए रखा है। इस टॉय पार्क क्लस्टर के निर्माण में करीब 1100 करोड़ रुपये का निवेश होगा और साथ ही 6000 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। यमुना प्राधिकरण द्वारा इस सेक्टर में विकास कार्य जिनमें मुख्यतः रोड, सिवरेज, इलेक्ट्रिकल लाइन्स, पानी की व्यवस्था आदि की गई है।

रविवार, 7 मई को यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर-33 में टॉय पार्क क्लस्टर के आवंटियों के साथ एक बैठक आयोजित की। जिसमे लीज डीड करवा चुके 26 आवंटियों को भूखंडों का भौतिक कब्जा प्रदान किया गया। प्राधिकरण द्वारा अगले सप्ताह 28 और आवंटियों को लीज प्लान जारी कर दिया जाएगा।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने टॉय पार्क के आवंटियों को सरकार व प्राधिकरण की तरफ़ से हर संभव सहायता देने का भरोसा दिलाया और कहा कि यह टॉय पार्क प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत व मेक इन इंडिया मिशन में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में इस टॉय पार्क से भारत की खिलौना मार्केट चीन को पछाड़कर विश्वपटल पर अपनी बादशाहत क़ायम करने की दिशा में आगे बढ़ेगी। भारत सरकार की पीएलआई स्कीम के अन्तर्गत जो भी सुविधाएँ आवश्यक हैं वह भी प्राधिकरण इस टॉय पार्क में मुहैया कराएगी। आगे उन्होंने कहा कि टॉय पार्क एसोसिएशन जैसी कमिटेड एसोसिएशन आज तक नहीं देखी गयी। उद्यमियों को सुरक्षा व ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा प्रदान की जायेगी। बिजली पानी सड़क कनेक्टिविटी इस क्लस्टर को उपलब्ध रहेगी। टॉय पार्क क्लस्टर में भी फ़्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण किया जाएगा जिससे टॉय उद्योग की सपोर्ट इंडस्ट्री को स्थान उपलब्ध जो सके।

यमुना एक्सप्रेसवे टॉय एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष नरेश कुमार गुप्ता ने प्राधिकरण क्षेत्र में टॉय पार्क क्लस्टर की परिकल्पना को साकार करने के लिये मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के सभी अधिकारियों व राज्य सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया।

वहीं अजय अग्रवाल अध्यक्ष ने अवगत कराया कि हिंदुस्तान में बनने वाला खिलौना क़रीब 50 देशों में भेजा जाता है। उन्होंने आवाहन किया कि हम सभी को बेस्ट क्वालिटी के खिलौनों का निर्माण इस टॉय पार्क में करना चाहिए। आज के समय में देश में खिलौना उद्योग में काफ़ी स्कोप है हम सभी को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में टॉय पार्क एसोसिएशन के उद्यमी शामिल हुए। यमुना टॉय पार्क एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश कुमार गुप्ता, अजय अग्रवाल अध्यक्ष टॉय एडसोइसिएशन ऑफ़ इंडिया, उपाध्यक्ष नरेश कुमार गौतम, तरुण आदि अन्य पदाधिकारी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। यमुना प्राधिकरण से मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह सहित अपर मुख्य कार्यपक अधिकारी मोनिका रानी, विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र कुमार भाटिया, विशेष कार्याधिकारी मेहराम सिंह, महा प्रबंधक परियोजना एके सिंह, उप महा प्रबंधक राजेंद्र भाटी, एजीएम इंडस्ट्री स्मिता सिंह, स्टाफ ऑफिसर नंदकिशोर सुंदरियाल, वरिष्ठ प्रबंधक राजबीर सिंह, मनोज धारिवाल आदि उपस्थित रहे।।

Share