किसानों के लिए बड़ी खबर: जल्द मिल सकता है 64.7% अतिरिक्त मुआवजा | पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28 अप्रैल 2023): ग्रेटर नोएडा के किसानों के लिए बड़ी खबर है। जेपी इंफ्राटेक से प्रभावित हजारों किसानों को जल्द ही 64.7 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा मिलने की उम्मीद है। साथ ही किसानों के समस्याओं का समाधान होने के बाद जेपी इंफ्राटेक की परियोजनाओं को पूरा करने का रास्ता भी साफ होगा।

सुरक्षा रियल्टी लिमिटेड और यमुना प्राधिकरण के बीच हुई बैठक

गुरुवार को सुरक्षा रियल्टी लिमिटेड और यमुना प्राधिकरण के बीच हुई बैठक में विभिन्न मुद्दों और अलग अलग बिंदुओ पर क्रमवार ढंग से चर्चा हुई और सहमति बनाने का प्रयास हुआ।

सुरक्षा कंपनी ने प्राधिकरण को प्रस्ताव सौंपा है जिसमें एक्सप्रेसवे पर टोल दर और उसके वसूली की अवधि बढ़ाने एवं अतिरिक्त लैंड फॉर डेवलपमेंट के लिए बची हुई 79 एकड़ जमीन की मांग की है। प्राधिकरण ने कंपनी के प्रस्ताव के वित्तीय विश्लेषण के लिए करी एंड ब्राउन कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। अगले एक महीने में कंपनी प्राधिकरण को रिपोर्ट सौंपेगी।

165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे के एवज में जेपी इंफ्राटेक के पांच जगहों पर पांच-पांच सौ हेक्टेयर भूमि के लिए भी किसानों की जमीन अधिगृहित हुई थी। इन किसानों को 64.7 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा अभी तक नहीं मिला है। किसान सालों से मुआवजे के लिए संघर्ष कर रहे हैं। प्राधिकरण ने एनसीएलटी में किसानों के अतिरिक्त मुआवजा वितरण के लिए 1689 करोड़ का दावा पेश किया था लेकिन एनसीएलटी ने इसे अस्वीकार कर दिया। एनसीएलटी के फैसले को यमुना प्राधिकरण ने ट्रिब्यूनल में चुनौती दी है।।

Share