‘कश्मीर में ज्यादातर लोगों का रोजगार हैंडीक्राफ्ट से ही चलता है’: जुबैर खान || IHGF 55th Delhi Fair

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (21 मार्च 2023): ग्रेटर नोएडा के प्रसिद्ध इंडिया एक्सपो मार्ट में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) द्वारा 15 मार्च से 19 मार्च तक IHGF 55th Delhi Fair लगाया गया। जिसमें देशभर के अलग-अलग प्रदेशों से उस प्रदेश से एवं हस्तशिल्प से जुड़े भारतीय और देशी उत्पादों के स्टॉल लगे हैं। दुनियाभर के अलग अलग देशों से बायर्स आए हुए हैं।

इसी कड़ी में कश्मीर से आए निर्यातक एवं हस्तशिल्प कारीगर जुबैर खान ने टेन न्यूज से अपने उत्पाद (पश्मीना शॉल) ,EPCH के प्रयासों को लेकर बातचीत की और अपने अनुभव साझा किए। जुबैर खान ने टेन न्यूज से बातचीत में अपने बिजनेस के बारे में बताते हुए कहा कि मैं इस व्यापार में 20-22 साल से हूं और यह हमारा फैमिली बिजनेस है जो पीढ़ियों से चलता आ रहा है। ये बिजनेस हमारा लगभग 1960 के आसपास में शुरू किया गया है। कश्मीर के लोग ज्यादातर हैंडीक्राफ्ट से जुड़े हुए हैं और वहां पर ज्यादातर लोगों का रोजगार हैंडीक्राफ्ट से ही चलता है।

EPCH के प्रयासों एवं Delhi Fair जैसे आयोजनों के महत्व को लेकर जवाब देते हुए जुबैर खान ने कहा कि नए बिजनेसमैन के लिए EPCH बहुत ज्यादा उपयोगी प्लेटफार्म है क्योंकि ये एक इजी प्लेटफार्म है इंटरनेशनल बायर्स से मिलने का। ये प्लेटफार्म बहुत बेहतरीन है क्योंकि एक जगह पर दुनिया का हर एक बायर्स पहुंच जाता है। EPCH की व्यवस्था की हमेशा से बहुत अच्छा रहा है और वह बहुत बेहतरीन काम करते हैं। इस बार बायर्स कम है।

डिजिटल और सब कुछ ऑनलाइन होने से पहले की तुलना में अब बिजनेस में कितना अंतर आया है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जो सब कुछ ऑनलाइन किया है उसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है क्योंकि इससे बहुत काम आसान हो गया है। ऑनलाइन से दलाली खत्म हो गई और उसकी वजह से इज आफ बिजनेस आ गया। लोग काम करेंगे और रोजगार आएगा।

बता दें कि जुबैर खान का पूरा व्यापार कश्मीर में है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में इनका पश्मीना शॉल का स्टॉल था ।

Share