EMCT ने मनाया अपना तीसरा वार्षिकोत्सव, ग्रेटर नोएडा के कई दिग्गज लोग रहें मौजूद

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (21/03/2023): नोएडा एथोमार्ट चैरिटेबल ट्रस्ट (ईएमसीटी) ने रविवार को अपना तीसरा वार्षिकोत्सव ग्रेटर नोएडा वेस्ट के द मंथन स्कूल में धूमधाम से मनाया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में दादरी विधायक तेजपाल नागर और मिसेज़ इंडिया डॉक्टर कर्णिका तिवारी मौजूद रही। साथ ही कार्यक्रम में टेन न्यूज के फाउंडर गजानन माली, पंकज कुमार डायरेक्टर कृषि भवन, विभव शंकर पांडेय रिटायर्ड डायरेक्टर इंटेलेंजेंस उपस्थित रहे।

वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर, गणेश वंदना और सरस्वती वन्दना के साथ हुआ। इस दौरान ईएमसीटी की टीम द्वारा संचालित ज्ञानशाला में निशुल्क शिक्षा ले रहे 10 बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक, देश भक्ति और बाॅलीवुड के गानों पर डांस प्रस्तुत किया। बच्चों का डांस देखकर सभी श्रोता ताली बजाते नजर आए और तालियों की गूंज से पूरा वातावरण गूंज उठा। साथ ही वार्षिकोत्सव में समाज में निरंतर अच्छा कार्य कर रहे लोगो को उनके द्वारा समाज उत्थान के लिए किए जाने वाले कार्यों के लिए भी सम्मानित किया।

बता दें कि नोएडा एथोमार्ट चैरिटेबल ट्रस्ट ( ईएमसीटी) की टीम लगातार कई वर्षों से आर्थिक रूप से कमजोर और शिक्षा से वंचित बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रही है। ईएमसीटी की टीम बच्चों की शिक्षा के साथ साथ उनके स्वास्थ, कपड़ों और अन्य ज़रूरत का भी ध्यान रखती है। ईएमसीटी की टीम मुख्यतः महिलाओं के द्वारा संचालित है जो हर वर्ग के विकास के लिए निरंतर कार्य रही है।

मुख्य अतिथि विधायक तेजपाल नागर ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने साथ उनके के स्वास्थ्य, कपड़ों और अन्य ज़रूरत का भी ध्यान रखने के लिए ईएमसीटी संस्था के कार्य की बहुत सराहना करते हुए कहा कि ईएमसीटी की टीम महिला सशक्तीकरण का जीवंत उदाहरण है, इस संस्था में महिलाओं का काफी बड़ा समूह है जो अपने नौकरीपेशा और पारिवारिक जीवन से अपना बहुमूल्य समय निकालकर इन बच्चों के सर्वांगीण विकास में दे रही है। जिन बच्चों के बारे समाज सोचता भी नहीं है और यदि ईएमसीटी संस्था की तरह के समाज में कई समूह सामाजिक काम करते है तो ग्रेटर नोएडा पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाएगा।

आगे विधायक ने कहा कि आज की महिला बहुत सशक्त है, जो घर, परिवार और नौकरी के साथ साथ समाज का भी बीड़ा उठा रही और समाज सुधार की तरफ़ तत्परता से कदम बढ़ा रही है जिसके लिए मैं रश्मि पांडेय को बधाई देना चाहूँगा जो की काफ़ी सालों से समाज सेवा कर रही है। आगे भी निरंतर समाज सेवा करती रहे।

डॉ कर्णिका तिवारी ने कहा कि वह ईएमसीटी की टीम के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किए जाने वाले कार्यों से बहुत प्रभावित है और बच्चो द्वारा डांस के प्रोग्राम को देखकर बहुत भावुक होते हुए उन्होंने कहा कि वह इन बच्चो के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेंगी ताकि उनकी शिक्षा बाधित ना हो और बच्चे अपने सपने को साकार कर सके। साथ ही डॉ कर्णिका तिवारी ने कहा कि आज हम सबको मिलकर देश के भविष्य निर्माण के लिए मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है।

ईएमसीटी की संस्थापक रश्मि पांडेय ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए हर वर्ग का विकास होना बहुत ज़रूरी हैं। आज अमीर और गरीब के बीच में समानता नहीं है और इस समानता को शिक्षा के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। अगर समाज शिक्षित होगा तो वह अपना भविष्य सवार सकता है, आज लोग अपने बच्चो के लिए करियर काउंसलिंग करते है लेकिन समाज के गरीब वर्ग के बच्चो को कई नहीं पूछता की वह क्या बनना चाहते है इसकी ज़िम्मेदारी भी तो समाज के लोगो को ही उठानी पड़ेगी।

ईएमसीटी ने अपना तीसरा वार्षिकोत्सव में समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहे लोगो को भी दादरी विधायक तेजपाल नागर एवं डॉ कर्णिका, ग्रेटर नोएडा विधायक प्रतिनिधि दीपक यादव द्वारा सम्मानित किया गया जिनमे नोवरा अध्यक्ष राजन तोमर, फ़ोना अध्यक्ष राजीवा, वाईएसएस फाउंडेशन, बिसरख थाना अद्यक्ष अनिल राजपूत, वरिष्ठ समाजसेवी मनीष कुमार ( नेफ़ोवा) सुमित गर्ग, विवेक श्रीवास्तव ( नवरत्न फाउंडेशन) पुष्कर शर्मा( फाउंडर नव ऊर्जा ), प्रिंस शर्मा (चैलेंजर ग्रुप), मीनाक्षी त्यागी (नारी प्रगति सोशल फाउंडेशन ), आलोक नागर ( करप्शन फ्री इंडिया) आदित्य अवस्थी (गौतम बुद्ध नगर विकास समिति) उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के आयोजन को सफल बनाने के लिए मदर लैंड हॉस्पिटल एवं डॉक्टर बबित कुमार, धर्मेंद्र कौशिक का विशेष सहियोग रहा। साथ ही पूरी ईएमसीटी टीम अनामिका वाईस प्रेसिडेंट सारस्वत , सौम्या, महासचिव प्रियंका वर्मा, प्रियंका सिंह, सिम्मी , सरिता सिंह, सरिता वर्मा, रुचि , अंजलि , स्वप्निल, अशिमा, अनामिका गुप्ता, मीना, मास्टर संजीव, अमित गिरी इत्यादि लोग उपास्थित रहे।

Share