मेडिकल डिवाइस पार्क योजना के लिए ड्रॉ के माध्यम से होगा भूखंडों का आवंटन | जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20/02/2023): ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में बनाए जा रहे उत्तर प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण में 460 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसमें मेडिकल उपकरण बनाए जाएंगे। कॉमन फैसेलिटी सेंटर और कॉमन साइंटिफिक सेंटर का निर्माण कार्य मार्च तक पूरा किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण द्वारा मार्च में ड्रॉ के माध्यम से भूखंड आवंटित होंगे।

बता दें यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र सेक्टर 28 में उत्तर प्रदेश के पहले मेडिकल डिवाइस साढ़े तीन सौ एकड़ में बनने जा रहा है। जिसके निर्माण में लगभग 460 करोड रुपए खर्च होंगे। मेडिकल डिवाइस पार्क में इलेक्ट्रॉनिक्स आधारित चिकित्सा उपकरण बनाए जाएंगे। जिसके लिए केंद्र ने कॉमन फैसेलिटी सेंटर ( सीएफसी ) और कॉमन साइंटिफिक सेंटर के निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपये दिए हैं और मार्च तक निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जिसके लिए यमुना प्राधिकरण ने निविदा जारी कर दी है। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एसेंबली से लेकर एडमिन ब्लाक, सेंटर फार एक्सीलेंस और इंक्यूबेशन सेंटर आदि का निर्माण होगा।

वहीं यमुना प्राधिकरण द्वारा मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए 37 भूखंड आवंटित हो चुके हैं और मार्च में दूसरी योजना में 99 भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। अभी तक यमुना प्राधिकरण को मेडिकल डिवाइस पार्क योजना के तहत भूखंडों ले लिए 58 आवेदन मिल चुके हैं। मार्च में ड्रा के माध्यम से मेडिकल डिवाइस पार्क में आवंटियों को कब्जा दे दिया जाएगा।।

Share