BIMTECH में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त AACSB स्वीकृत पहले PDGM ऑनलाइन बैच ने हासिल की डिग्री

ग्रेटर नोएडा /जनवरी 29, 2023: भारत के अग्रणी बिजनेस स्कूलों में से एक और एएसीएसबी (AACSB) मान्यता प्राप्त बिमटेक (BIMTECH) ने अपने ग्रेटर नोएडा परिसर में ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) 2023 के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया।

ऑनलाइन कार्यक्रम प्रौद्योगिकी भागीदार अपग्रेड के सहयोग से पेश किया जाता है, जो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एशिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी भी है और शिक्षा के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई व्यापक तकनीकी क्षमताओं के लिए भी जानी जाती है।

दीक्षांत समारोह में शीर्ष प्रबंधन पेशेवरों, शिक्षाविदों और उद्योग का नेतृत्व करने वाली प्रमुख हस्तियों सहित विशिष्ट अतिथियों ने भाग लिया, जिन्होंने स्नातकों के साथ अपने विचार और अनुभव साझा किए। समारोह हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था, जिसमें कई छात्रों ने व्यक्तिगत रूप से डिग्री प्राप्त की और अन्य ने लाइव समारोह में ऑनलाइन भाग लिया। कार्यक्रम में नामांकित 74 से 75 प्रतिशत शिक्षार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। समारोह में उत्कृष्ट छात्रों को डिग्री प्रदान करने और पुरस्कारों की प्रस्तुति भी शामिल थी।

बिमटेक (BIMTECH) प्रतिष्ठित AACSB प्रमाणित भारत के बेहद चुनिंदा बी-स्कूलों में से एक है, जो डिग्री के महत्व को बढ़ाता है और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के जुड़ाव को प्रोत्साहित करता है। इसका पीजीडीएम (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट) इसके सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन कार्यक्रमों में से एक है और इसका नेतृत्व विश्वविद्यालय के संकाय (फेकेल्टी) और उद्योग के पेशेवर करते हैं। अपग्रेड के सहयोग से दो साल का ऑनलाइन कार्यक्रम मार्केटिंग, फाइनेंस, आईटी, एनालिटिक्स, बीआईएफएस, ऑपरेशंस और जनरल जैसे डोमेन में दोहरी विशेषज्ञता (डुअल डिग्री) प्रदान करता है। लाइव और रिकॉर्ड किए गए दोनों व्याख्यानों के साथ मिश्रित शिक्षण, कामकाजी पेशेवरों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाता है जो व्यापक व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ आता है और ऑफलाइन कार्यक्रम के बराबर है।

अपग्रेड द्वारा संचालित बिमटेक में पीजीडीएम कार्यक्रम छात्रों को व्यवसाय के कार्यात्मक क्षेत्रों की व्यापक समझ के साथ-साथ आज के तेजी से बदलते कारोबारी माहौल में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्यक्रम में व्यावहारिक रूप से सीखने पर जोर दिया जाता है जो छात्रों को वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं पर काम करने और मूल्यवान उद्योग अनुभव प्राप्त करने के अवसर प्रदान करता है।

बिमटेक (BIMTECH) के निदेशक डॉ. एच चतुर्वेदी ने पीजीडीएम कार्यक्रम की विशिष्टता पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम अपने पीजीडीएम स्नातकों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने इस डिग्री को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है और प्रबंधन शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। हमें विश्वास है कि वे व्यापार की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान देंगे और अपने शिक्षा संस्थान को गौरवान्वित करेंगे।

उन्होंने आगे कहा  बिमटेक (BIMTECH) में हमारे पास ऑन-कैंपस कार्यक्रम और कुछ अन्य ऑनलाइन कार्यक्रम हैं। यह दीक्षांत समारोह खुद में एक व्यक्तिगत कार्यक्रम होने के बाववूज यह ऑनलाइन शिक्षार्थियों के लिए परिसर में कैंपस की गतिविधियों का माहौल लाने जैसा है। यह पीजीडीएम कार्यक्रम एक हाइब्रिड कार्यक्रम है जहां लाइव ऑनलाइन कक्षाएं सप्ताहांत पर आयोजित की जाती हैंनियमित दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के विपरीत जहां मुद्रित शिक्षण सामग्री एक बार प्रदान की जाती है और शिक्षार्थियों से परीक्षा देने के लिए हर छह महीने में एक केंद्र का दौरा करने की उम्मीद की जाती है। हमारे सीखने के मंच में सीखने के संसाधनों के साथ-साथ मूल्यांकन के लिए वीडियो आधारित प्रश्न भी हैंजिन्हें सीखने के अगले स्तर पर जाने के लिए स्पष्ट करने की आवश्यकता है। कैंपस में ऑफलाइन पढ़ाने वाली फैकल्टी ऑनलाइन भी पढ़ाती हैइसलिए मापदंड समान है और सीखने के मामले में गुणवत्ता से समझौता नहीं है। बिमटेक में सभी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं और छात्रों से उम्मीद की जाती है कि वे निष्पक्ष तरीके से डिग्री हासिल करेंगे।

नामचीन एडटेक कंपनी, अपग्रेड, बिमटेक के ऑनलाइन पीजीडीएम कार्यक्रम के लिए प्रौद्योगिकी भागीदार है। सीखने के अनुभव को तकनीकी बनाने के बिमटेक के उद्देश्य पर प्रोफेसर एसएस दुबेचेयरपर्सनकूल्सबिमटेक (BIMTECHने टिप्पणी करते हुए कहा, “हम क्विज़ और केस स्टडी के लिए ऑनलाइन टूल (माध्यम) का उपयोग करते हैं और आभासी वास्तविकता यानी वर्चुअल रियल्टी (वीआर) का उपयोग करके गहन अनुभव और आसानी से सीखने के लिए भारत में अब तक के पहले मेटावर्स अनुभव को पेश करने की भी योजना बना रहे हैं। यह ऑनलाइन शिक्षार्थियों को परिसर और कक्षा के वातावरण का अनुभव कराने के लिए है।”

अपग्रेड के सह-संस्थापक और एमडी मयंक कुमार ने अपने विचार साझा करते हुए कहा हम बाजार की नब्ज को समझते हैं और शिक्षार्थियों को सबसे अधिक प्रासंगिक शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा देने के लिए हमारे पाठ्यक्रम में विकसित आवश्यकताओं को समेकित रूप से जोड़ते करते हैं। बिमटेक (BIMTECH)  के साथ हमारी साझेदारी- जिसके पास सबसे प्रगतिशील नेतृत्व हैदेश के भीतर उच्च रोजगार क्षमता को चलाने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता का सबूत है। आज हमारे पास बाजार के लिए तैयार प्रतिभा की और श्रेणी है जो नए युग के कौशल से समर्थित है और विकास को गति देने के लिए ठोस व्यावसायिक निर्णय ले सकता है। हम यह सुनिश्चित करते हुए अपने मिशन के साथ आगे बढ़ना जारी रखेंगे कि हम भारत को एक कुशल अर्थव्यवस्था और दुनिया की शिक्षण राजधानी बना रहे हैं ”

Share