गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा राष्ट्रभक्ति माहौल में भव्यता पूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (26/01/2023)

देश आज आजादी का 74 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इसी अवसर पर गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह- 2023 का आज आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सेल्वा कुमारी जे.(आई.ए.एस.) मण्डलायुक्त, मेरठ मण्डल, मेरठ मौजूद रहीं, वहीं समारोह में गौतमबुद्ध नगर पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह (आई.पी.एस.) भी मौजूद रहीं।

पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि ” यह आजादी बहुत लंबे समय के संघर्ष के बाद प्राप्त हुई थी। आज का दिन महत्वपूर्ण इसलिए है कि हमनें ब्रिटिश सत्ता की नकारात्मक विचारधारा वाली सत्ता को छोड़कर एक लोकतंत्रात्मक और गणतंत्रात्मक आम आदमी की आवाज को उठाने वाली संप्रभुता स्वीकार की थी। हमारे इस गणतंत्र के विभिन्न आदर्शों और विभिन्न नियमों, भारतीय संविधान ने प्रदत्त हमारे आधिकारों और साथ ही साथ उसमें अधिनियमित हमारे कर्तव्यों को अंग्रिकित करने का आज का ही दिवस रहा है।”

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं अपने सभी साथियों को स्मरण कराना चाहूंगी कि इन्हीं संविधान प्रदत्त कर्तव्यों की बागडोर संभाल कर हमारे सैन्य, अर्धसैन्य और पुलिस बलों ने भारतीय संप्रभुता की रक्षा की। प्रदेश में पिछले 6 वर्षों के दौरान आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। पुलिस स्टेट की एक नकारात्मक विचारधारा को त्याग कर हम एक वेलफेयर स्टेट की ओर बढ़े हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की चुनौतियों को अपनाते हुए उसको, अपने जीवन के प्रत्येक दिन के चुनौतियों के रूप में स्वीकार करते हुए हमने इस प्रदेश को दोषमुक्त बनाया है। हमने इस प्रदेश को माफिया मुक्त बनाया है और हमारे ही परिवार के साथियों के अनगिनत बलिदानों के फलस्वरूप आज एक शांतिपूर्ण राज्य की स्थापना हम पाते हैं। इसी क्रम में पुलिस व्यवस्थाओं में बदलाव लाते हुए पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली की व्यवस्था की गई। इस समन्वय को करते हुए गौतमबुद्ध नगर में अनेक वर्टिकल स्थापित किए गए। इसमें तीन जोन में डीसीपी के नेतृत्व में पुलिस डिस्ट्रिक्ट बनाए गए। पुलिस के व्यवस्थाओं को चुस्त और दुरुस्त बनाने के लिए हमारे साथियों की संख्या में बढ़ोतरी की गई।

उन्होंने कहा कि आम-जन को अपने कार्यों से अधिक दूर ना जाना पड़े इसके लिए अनेक-अनेक पुलिस थाने, पुलिस ऑफिस और न्यायलयों की स्थापना की गई। हमें जो दायित्वों को दिया गया था उसी का निर्वहन करते हुए, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उन्हीं दायित्वों पर हमारे गौतमबुद्ध नगर के कमिश्नरेट के पुलिस सफल स्थापित होती जा रही है। आने वाले दिनों में, इस 1 वर्ष में हम आशा करते हैं कि इस दी हुई चुनौतियों का दृढ़तापूर्वक सामना करते हुए, अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखेंगे। मुझे यह बताते हुए हर्ष है कि पिछले 17 माहों से पीआरवी-112 रिस्पॉन्स टाइम में गौतमबुद्ध नगर के कमिश्नरेट लगातार प्रथम स्थान पर रहा है। ये कोई एक अधिकारी या कर्मचारी की सफलता नहीं है। यह हम सबका सम्मिलित प्रयास है जिसकी वजह से हमने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत चलाए हुए मीशन शक्ति प्रोग्राम को इस कमिश्नरेट में नए आयाम दिए गए हैं। मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कम्युनिटी पुलिसिंग के क्षेत्र में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा हेतु सवेरा योजना के अंतर्गत उनका रिकॉर्ड तैयार किया जा चुका है और अब तक 3500 से अधिक नागरिक का पंजीकरण हो चुका है और 112 के माध्यम से हम लगातार उनके संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि एचसीएल फाउंडेशन की सहायता से अभी आपने परेड में नन्हें परिंदों की मोबाइल बैंक को देखा है। इस एमओयू के द्वारा हमारा प्रयास है, कि झुग्गी झोपड़ियों में गरीब बस्तियों में निवास कर रहे बच्चों को शिक्षा का एक अवसर बेहतरीन करने का जीवन में एक उद्देश्य को अपना लक्ष्य बनाते हुए आगे बढ़ने का हम उन्हें अवसर प्राप्त कराएं। इसके माध्यम से हम इन बस्तियों में क्राइम की रीड को तोड़कर उनको एक संभ्रांत नागरिक बनाने का अवसर देना चाहते है।

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध को रोकने के लिए जिन साइबर यूनिटों का गठन किया गया है उनके द्वारा लगातार सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अब तक तीन करोड़ से अधिक की राशि इस वर्ष में वापस कराई जा चुकी है। आगामी दो अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना जेवर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के पूर्ण होने के समय पर चल रहा है। इनके पूर्ण होने से गौतमबुद्ध नगर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व मिलेगा। इसकी गरिमा में वृद्धि होगी। अंतरराष्ट्रीय मैप पर इसकी उपस्थिति एक सशक्त रूप से दर्ज होगी। उन्होंने आखिर में कहा कि मैं आशा करती हूं कि हम सब माननीय मुख्यमंत्री जी के दिए हुए लक्ष्यों, आशाओं और निर्देशों के अनुरूप अपने को सफल साबित करेंगे।

मुख्य अतिथि आई.ए.एस. सेल्वा कुमारी जे. ने इस समारोह में उपस्थित सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमारा भारत देश पूरे विश्व में ट्रेडीशन और विरासत के लिए जाना जाता है। आज एक शुभ अवसर है जिसको हम लोग एक बार पीछे मुड़कर देखने के लिए और आगे हमारा कार्य योजना क्या है, दोनों के तरफ देखने के लिए आज इस शुभ अवसर पर हम लोग खड़े हैं। इसमें हम लोगों को देखना चाहिए कि हमारा कितना अचीवमेंट हुआ है। जैसे हमारा आजादी का महोत्सव चल रहा है इसमें हम लोग काफी अचीवमेंट किए हुए हैं और आगे जाकर भी बहुत ज्यादा अचीवमेंट करना पड़ेगा। इसके अलावा अगर देखें तो भारत में नए तरीके के चुनौतियां आए हैं। पहले जो चुनौतियां थे वो अब धीरे-धीरे कम हो रहा है क्योंकि हम लोगों के एक्टिव प्रशासन के द्वारा कम किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि अभी हम लोगों के सामने नए-नए चुनौतियां बढ़ रहे है जिसके कारण हम लोगों को अपने आप को थोड़ा-सा और तैयारी करने की आवश्यकता है।

गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा भव्यता पूर्वक राष्ट्रभक्ति माहौल में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया।

Republic Day: धूमधाम एवं देशभक्ति से मनाया गया गणतंत्र दिवस || Noida Police || Photo Highlights

Share